सड़कों पर उतार दी फोर्स और बंद कर दिया इंटनेट,एक मैसेज जिससे डर गई सरकार…

सोशल मीडिया और वॉट्सएप पर वायरल मैसेज की बदौलत आज ‘भारत बंद’ है। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि सड़कों पर पुलिस फोर्स तैनात है, कई शहरों में इंटरनेट बंद कर दिया गया है।

होम मिनिस्ट्री ने स्टेट्स को सुरक्षा बढ़ाने के लिए एडवाइजरी जारी की है। लेकिन अभी तक किसी बड़े संगठन ने भारत बंद की जिम्मेदारी नहीं ली है। सिर्फ सोशल मीडिया और वॉट्सएप पर वायरल मैसेज ने भारत बंद का माहौल पैदा कर दिया। जिससे सरकार भी डर गई। बता दें कि 2 अप्रैल को दलित संगठनों ने भारत बंद बुलाया था। इस दौरान 12 राज्यों में हिंसा हुई। 15 लोग मारे गए। इसी के बाद 10 अप्रैल को भारत बंद से जुड़े मैसेज वायरल होने लगे।

 

गृह मंत्रालय ने स्पष्ट कहा है कि कहीं भी हिंसा या अप्रिय घटना हुई तो उस इलाके के डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट (डीएम) और पुलिस अधीक्षक (एसपी) को निजी तौर पर जिम्मेदार ठहराया जाएगा। मध्य प्रदेश में पुलिस अलर्ट पर है। ग्वालियर और भिंड जिलों में कर्फ्यू लगा दिया है। यहां मंगलवार को स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे।  इंटरनेट भी 48 घंटे तक बंद कर दिया गया है। भोपाल में धारा 144 लगा दी गई है।

सोमवार को भोपाल, ग्वालियर समेत प्रदेश के सभी संभागों में कमिश्नर और आईजी की संयुक्त बैठक हुई। इसमें धारा 144 लागू करने, सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट वायरल होने पर तत्काल कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।

 

हिंसा की अशंका को देखते हुए राजस्थान के भरतपुर में धारा 144 लगा दी गई है। इंटरनेट सर्विस बंद कर दी गई है। उधर, उत्तराखंड के नैनीताल भी धारा 144 लगाई गई है। धरना-प्रदर्शन करने वालों पर सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।

 

Facebook Comments