मुकेश अंबानी पैसों से ही नही बल्कि दिल से भी है अमीर….

मुकेश अंबानी के बारे में एक बात ऐसी है जो काफी चौंकाने वाली है. यह बात कुछ ऐसी है कि मुकेश अंबानी पैसों के साथ-साथ दिल से भी अमीर हैं.

एशिया के सबसे अमीर परिवारों में से नंबर 1 की लिस्ट में है अंबानी परिवार. यह परिवार एक ऐसा परिवार है जो आये दिन किसी न किसी वजह से सोशल मीडिया पर खूब वायरल होता रहता है. कभी नीता अंबानी की वजह से तो कभी उनके बेटे बेटी अनंत, आकाश और ईशा की वजह से.

अंबानी परिवार हमेशा अपने ऐशों आराम के लिए ज्यादा जाना जाता है, जैसे कि नीता अंबानी के कपड़े, उनकी महेंगी घड़ी, पर्स और उनका 3 लाख रूपए के कप में चाय पीना अक्सर चर्चा का विषय बना रहता है.
इन्ही सब के बीच आज हम उनके बारे में नहीं बल्कि उनके नौकरों के बारे में बात करने जा रहे हैं कि देश दुनिया का सबसे अमीर आदमी पैसों से तो अमीर है मगर दिल से भी अमीर है या नहीं.

यह बात तो हम सभी जानते हैं कि मुकेश अंबानी का घर सबसे आलीशान और महंगे घरों की लिस्ट में शुमार है. एंटीलिया का नाम अटलांटिक महासागर में एक मिथकीय द्वीप के नाम पर रखा गया है.

 जी हाँ आपको मालूम हो कि इनका यह घर 4 लाख स्कायर फीट में फैला हुआ है जिसमें 27 मंजिले हैं जिनमें से 7 फ्लोर तो सिर्फ पार्किंग के लिए ही हैं. अंबानी के घर में वो सारी चीज़ें मौजूद हैं जिसके बारे में इंसान ख्व़ाब देखता है जैसा कि बॉलरूम, 3 स्विमिंग पूल, योगा, घर में स्पा और डांस स्टूडियो.
इन सभी चीज़ों के अलावा अंबानी के घर में एक प्राइवेट थियेटर भी है जिसमें 50 लोग एक साथ फिल्म देख सकते हैं. आमतौर पर इंसान घर में अपने 1 नौकर नहीं रख पाता है मगर अंबानी के यहाँ सिर्फ साफ-सफाई के लिए 600 नौकर हैं जो हमेशा घर की देखभाल करते हैं.
अब आपको हम उनके कर्मचारियों की सैलरी के बारे में पता चलेगा तो आपके पैरों तले ज़मीन ख़िसक जाएगी. जी हाँ उनके कर्मचारियों की सैलरी एक टॉप क्लास सरकारी कर्मचारी की सैलरी जैसी है.अंबानी के घर के नौकर महीने के 2 लाख से ज्यादा कमाते हैं.

जी हाँ इस बात का अंदाज़ा इस बात से लगता है कि वे अपने कर्मचारियों को नौकर नहीं समझते बल्कि वह उन्हें अपने परिवार का ही सदस्य समझते हैं और उनसे वैसे ही बात और आदर करते हैं.

 

Facebook Comments