जरा हटके : सिर्फ पांच रुपए में मच्छर मुक्त बनाएं अपना घर, इस चीज को लगाने के बाद दोबारा आ नहीं सकता मच्छर

बरसात के मौसम में घरों में मच्छरों का आतंक शुरू हो गया है। मच्छरों के काटने से भयंकर बीमारियां हो सकती है इसलिए लोग इनसे बचने के तमाम उपाय करते है। पर क्या कभी आपने गौर किया है घर में मच्छर भगाने के तमाम उपाय करने के बावजूद ये काम नहीं होते।

मच्छर भगाने के कोइल और रिफिल भी इनपर अब बेअसर लगते है। बहुत से लोग घर में कोइल जलाने के बजाये रिफिल का इस्तेमाल करते है जो कहीं ज्यादा सुरक्षित है और इसमें कोई धुएं की समस्या भी नहीं है। लेकिन रिफिल काफी महंगी पड़ती है और जल्दी भी खत्म होती है। आज हम आपको एक ऐसा तरीका बता रहे है जिससे आप घर में ही सिर्फ 5 रूपए खर्च करके नयी रिफिल बना सकते है। साथ ही इस घरेलु नुश्खे से बनी हुई मच्छरों पर ज्यादा असरदार भी होगी।

आप मच्छर मारने के लिए मॉस्क्यूटो किलर की मशीन लेकर आते है और जब उसकी रिफिल खत्म हो जाती है, तो बजार से नई भरी हुई रिफील खरीदतें होंगे। जो आपको लगभग 50 रुपए की पड़ती होगी। तो आइए आपको बतातें हैं कि ये रिफील कैसे बनानी है… सबसे पहले एक खाली ‘रिफील ‘ लें और उसका ढक्कन खोल लें। उसके बाद एक पांच रुपए की ‘ज्योत कपूर ‘ लें और उसको किसी चीज की मदद से पीस लें। फिर उसके बाद ‘तारपीन का तेल’ लें।

ये आपको किसी भी हार्डवेयर की दुकान में असानी से मिल जाएगा।  अब पीसी हुई कपूर को खाली रिफील में डाल दें और उसके बाद इसमें ‘तारपीन का तेल’ भी डाल दें और रिफील का ढक्कन बंद कर उसको अच्छें से हिलाकर मिला लें। तो इस तरह अब आपकी नई रिफील बनकर तैयार हो गई है। आपकी ये घरेलु नुस्खे से तैयार रिफिल बाजार की रिफिल से ज्यादा चलेगी और न ही ये आपकी सेहत को कोई नुक्सान पहुंचाएगी। साथ ही इसमें मौजूद कपूर घर में मच्छरों के साथ साथ अन्य कीटाणुओं को भी खत्म कर देगा। घर में साफ़ हवा रहेगी तो आधी बीमारियां अपने आप दूर हो जाएँगी ।

Facebook Comments