इन 7 खाने की चीजों से रहें दूर आप कभी नहीं पड़ेंगे बीमार

इंसानों की जीने की औसतन उम्र 70 साल हैं. कोई कम उम्र में मृत्यु को प्राप्त होता हैं तो कोई 100 साल तक जिंदा रहता हैं. जो स्वस्थ्य होता हैं वो ज्यादा जीवन जिता हैं तो जिनको कुछ तकलीफ होती हैं उनकी मौत जल्दी हो जाती हैं. ज्यादा जीने की वजह उनकी सेहत का वो अच्छा ध्यान रखते हैं तो जो जल्दी मरते हैं वो अपनी सेहत का ध्यान ठिक से नहीं रखते जिस वजह से उनकी मौत जल्दी होती हैं.

आज कल ऐसा खाना आया हैं की लोग उसके पीछे भागते हैं और अपनी सेहत को खराब करते हैं. जब हमे कोई बिमारी होती हैं तब हम उन खानों को खाना बंद करते हैं, लेकिन अगर हम पहले से ही अपनी सेहत का ध्यान अच्छा रखे तो इसकी नौबत ही नहीं आएगी. आज हम आपको 7 ऐसी चीजें बताएंगे जिसे नहीं खाने से आपकी सेहत रहेगी अच्छी.

1. खाने में तले हुए व्यंजन लोगों को काफी पसंद होते हैं. ज्यादा तेल होने से उस व्यंजन का स्वाद भी ज्यादा अच्छा आता हैं, लेकिन ज्यादा तेल शरिर के लिए हानिकारक होता हैं. आप कभी भी वनस्पति तेल ना खाए और उससे अच्छा आप नारियल का तेल खाए जिससे आपकी सेहत अच्छी रहेगी.

2. मोटापा आने की सबसे बड़ी वजह ज्यादा मिठा खाना हैं. चीनी, मिठाई, कॉल्ड ड्रिंक, ऐसी चीजों का ज्यादा सेवन करना सेहत के लिए काफी ज्यादा हानिकारक होता हैं. इन चीजों से जीतना दूर रहा जाए उतना ही बेहतर होगा.

3. किडनी और लीवर जब खराब होती हैं तब उसकी वजह शराब होती हैं. शराब पिना सबसे बुरी बात हैं और शराब पीने से परेशानी होगी ये पता होने के बावजूद लोग शराब पीते हैं. शराब कभी नहीं पीनी चाहिए जिससे आप हमेशा सेहतमंद रहेंगे.

4. आज कल की युवा पिढ़ी को पुछा जाए की आपका पसंदीदा खाना कौनसा हैं? तो उनका जवाब बर्गर, पिज्जा, नुडल्स ये सब ही होगा. ये फास्टफूड खाना सेहत के लिए काफी हानिकारक हैं जिसको जो रोज रोज खाते हैं उनको जल्द बिमारियां हो सकती हैं.

5. अब जब किसीका बर्थडे होता हैं तब केक काटकर बर्थडे मनाया जाता हैं. बच्चों को तो केक काफी पसंद होता हैं, लेकिन केक शरिर के लिए अच्छा नहीं हैं. केक खाने से शरिर में खुन में परेशानी हो सकती हैं.

6. खाने का अच्छा स्वाद कब आता हैं जब उसमे नमक डालते हैं तब खाना अच्छा लगता हैं. नमक के बिना कोई भी खा नहीं सकता. मगर नमक की ज्यादा मात्रा सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छी नहीं हैं. नमक का इस्तेमाल कम मात्रा में करें और नमक को कम ही खाए.

7. लोगों के सामने अगर मसालेदार खाना आए तो उसपर लोग तुट पड़ते हैं. मसालेदार खाना खाने के लिए तो अच्छा होता हैं, लेकिन सेहत को नुकसान पहुंचाता हैं. जब हमे कोई बिमारी होती हैं तब डॉक्टर सबसे पहले मसालेदार खाने से दूर रहने की सलाह देते हैं.

Facebook Comments