जानिए सरसों का तेल हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद क्यों है ……

सभी घरों में खाना बनाने के लिए किया जाता है. यह हमारे खाने के स्वाद को दोगुना कर देता है. सरसों का तेल हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसमें कई प्रकार के विटामिन, मिनरल्स और अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं. जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. अगर आप रोजाना रात में सोने से पहले अपने शरीर के कुछ हिस्सों पर सरसों का तेल लगाते हैं तो इससे आपको गजब के फायदे हो सकते हैं.

1- अगर आपको थकान महसूस हो रही है तो रात में सोने से पहले अपने सिर पर सरसों का तेल लगाकर मसाज करें. ऐसा करने से आपकी थकान दूर हो जाएगी और आपका तनाव भी दूर रहेगा.

2- नियमित रूप से सोने से पहले थोड़ा सा सरसों का तेल लेकर अपनी नाभि पर लगाएं. ऐसा करने से आपके होठों के फटने की समस्या दूर हो जाएगी. इसके अलावा नाभि पर सरसों का तेल लगाने से पेट दर्द और पाचन संबंधी समस्याएं भी दूर रहती हैं. इसके अलावा इससे आंखों की जलन खुजली ड्राईनेस ठीक हो जाती है.

3- रोज रात में सोने से पहले अपने पैरों पर सरसों का तेल लगाकर मसाज करें. ऐसा करने से आपकी आंखों की रोशनी तेज हो जाएगी. अगर आपको नींद ना आने की समस्या है तो आप के लिए यह बेस्ट नुस्खा साबित हो सकता है.

Facebook Comments