इस बार मैसूर जाकर बिताइए अपनी छुट्टियां…..

जब भी गर्मी की छुट्टियों की बात होती तो कई लोग हिल स्टेशन का प्लैन बना लेते हैं। अगर आप भी घूमने-फिरने के शौकीन हैं तो आज हम आपको मैसूर के बारे में बताएंगे।

इसकी खासियत जानकर आप वहां खुद को जाने से रोक नहीं पाएंगे। मैसूर एक ऐसा शहर है, जहां ऐतिहासिक इमारतों की देखरेख बहुत शिद्दत से की गई है।मैसूर का दशहरा दुनियाभर में प्रसिद्ध है। इस त्योहार पर यहां सबसे ज्यादा पर्यटक आते हैं। मैसूर को महलों और बगीचों का शहर भी कहा जाता है। जानिए यहां घूमने के लिए क्या-क्या है।

 

कबीनी वाइल्ड लाइफ सेंचुरी – ये सेंचुरी मनंथवाड़ी रोड से 5 किलोमीटर की दूरी पर है। नवम्बर से दिसम्बर तक घूमने के लिेए ये जगह बेस्ट है। यहां झील भी है जहां कई जीवों को देखा जा सकता है।

 

केआरएस बांध- केआरएस बांध के नाम से मशहूर ये बांध भारत का सबसे पहला सिंचाई का बांध है। इस देखने दूर-दूर से कई लोग आते हैं। जो यहां महल घूमने आता है वो केआरएस बांध भी जरूर जाता है।

 

श्रीरंगपटन- मैसूर का श्रीरंगपटन शहर कावेरी नदी से घिरा हुआ है। इसी वजह से ये बहुत खूबसूरत लगता है। बता दें, इस शहर का नाम रंगनाथस्वामी मंदिर के नाम पर रखा गया है।

बीआर हिल्स- बीआर हिल्स या बिलगिरी रंगना हिल्स पश्चिमी घाट की पूर्वी सीमा पर स्थित एक पर्वतीय श्रंखला है। ये जगह भारत के सबसे खूबसूरत जगह में से एक है।

 

बांदीपुर नेशनल पार्क- बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान दक्षिण भारत के कर्नाटक राज्य में स्थित है।यह उद्यान 874 वर्ग किलोमीटर तक फैला हुआ है जिसमें पशुओं और वनस्पतियों की कई प्रजातियां हैं।बांदीपुर में बाघ भी अच्छी संख्या में हैं।

 

Facebook Comments