बुरी खबर: नौकरीपेशा लोगों की टेंशन बढ़ी,अब नहीं निकाल पाएंगे PF का पैसा…

2 दिन में 2 बार ईपीएफओ इस मामले में सफाई दे चुका है, लेकिन ऐसे में नौकरीपेशा लोगों की टेंशन बढ़ गई है। सबसे बड़ी टेंशन इस समय यह है कि अगर हाल में पैसों की जरुरत है तो आप ऑनलाइन पैसा न तो निकाल पाएंगे और न हीं ट्रांसफर कर पाएंगे। 

एक्सपर्ट्स का मानना है कि इस घटना के बाद सबसे बड़ा खतरा मेंबर्स की पर्सनल डिटेल गलत हाथों में पहुंचने का हो गया है। यहां तक कि मेंबर्स की पर्सनल डिटेल हासिल कर फ्रॉड करने वाले लोग उनके पीएफ अकाउंट से पैसे भी निकाल सकते हैं। ईपीएफओ की ज्यादातर सेवाएं अब ऑनलाइन हो गई है। ऐसे में आप अगर ऑनलाइन ऑप्शन के जरिए पैसे निकालने जा रहे है तो आप अपने पीएफ का पैसा नहीं निकाल पाएंगे।

 

वेबसाइट बंद होने के बाद अब आप न तो अपना बैलेंस चेक कर सकते है न ही आप अपने पीएफ के पैसे को एक अकाउंट से दूसरे पीएफ अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं। आपको बता दें कि प्रोविडेंट फंड सब्सक्राइबर पीएफ निकालने की पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दी है। इसके लिए एम्पलॉयर और ईपीएफओ के फील्ड ऑफिस में जाने की जरूरत नहीं है। पीएफ की प्रक्रिया ऑनलाइन पूरी होने के बाद पैसा अपने आप बैंक खाते में आ जाएगा। पीएफ धारक को पीएफ का पैसा निकालने के लिए कोई भी पेपर लगाने की जरूरत नहीं होती है। जिन पीएफ धारकों ने यूएएन को एक्टिवेट करके अपने आधार कार्ड के साथ लिंक कर रखा है। वह पीएफ निकालने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ईपीएफओ से ऑनलाइन पैसा निकालने के लिए खाता धारक के पास यूएएन नंबर (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) होना जरूरी है। यूएएन नंबर को ईपीएफ की साइट पर जाकर पीएफ नंबर से जनरेट किया जा सकता है। यूएएन नंबर मिलने के बाद ईपीएफओ की वेबसाइट https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर जाकर यहां लॉगिन करना होगा। इसके बाद पीएफ का पूरा सेटलमेंट करने के लिए फॉर्म19 सिलेक्ट करना होगा, वहीं पीएफ का कुछ हिस्सा निकालने के लिए फॉर्म 31 सिलेक्ट करना होगा। इसके बाद फॉर्म में दी गई जरूरी डिटेल्स को डालकर फॉर्म को सबमिट करना होगा।

Facebook Comments