नवरात्री में न खाएं इन खाद्य पदार्थो को…

नौ दिनों की अवधि के दौरान बहुत सी बातें हैं जिन्हें हम नहीं जानते हैं। अगर हम हर समय गैर-तले हुए खाद्य पदार्थों पर चिपके रहते है तो नवरात्रि उपवास का एक स्वस्थ तरीका है।

अल्कोहल, अंडे, गैर-शाकाहारी: नवरात्रि के दौरान तीन ‘पाप’ निषिद्ध हैं। इन नौ दिनों के दौरान शराब, अंडे और गैर-शाकाहारी भोजन का प्रयोग बिल्कुल नहीं करना चाहिए। यह भी आपके शरीर में अल्कोलीन खाद्य पदार्थों के साथ आपके शरीर को विसर्जित करने का एक अच्छा तरीका है जो आपके शरीर में किसी भी प्रकार की गर्मी या विषाक्त पदार्थ का उत्पादन नहीं करते हैं।

नवरात्रि के दौरान इन खाद्य पदार्थों का उपभोग नहीं करना चाहिए:

1.अनाज: गेहूं, चावल, सूजी, ग्राम आटा, मकई का आटा, रागी और नाशपाती जैसे बाजरा आटे इन नौ दिनों के दौरान दृढ़ निषिद्ध हैं। इससे आपको लसयुक्त खाद्य पदार्थ जैसे कि गेहूं से दूर रहने में मदद मिलेगी, जिसमें एलर्जी उत्पादक प्रोटीन होता है।

2.नमक: नमक की उपस्थिति के कारण भारतीय व्यंजनों में सोडियम सामग्री की मात्रा उच्च होता है। इन नौ दिनों के दौरान नमक का उपयोग करना मन है। सेंधा नमक का प्रयोग इस समय के दौरान किया जाता है और इसमें कम सोडियम सामग्री भी है।

3. सब्जी: सब्जियों की खपत हर घर में अलग होती है। हालांकि कई लोग टीका, पालक, आलू की तरह शाकाहारी भोजन करते हैं। टमाटर का सेवन किया जाता है क्योंकि तकनीकी रूप से वे फल होते हैं। लहसुन और प्याज दृढ़ निषिद्ध है, इसका प्रयोग बिलकुल नहीं करना चाहिए।

4.मसाला: इन 9 दिनों के दौरान हल्दी, धनिया, जीरा से भरे हुए मसालों का उपयोग नहीं करना चाहिए। सेंधा नमक और मिर्च पाउडर का उपयोग कर सकते हैं। कुछ घरों में जीरा का इस्तेमाल भी जारी रहता है।

 

Facebook Comments