नीम के पत्ते खाने से जड़ से खत्म होती हैं ये बड़ी बीमारी, एक बार जरूर जान लें

नीम का पेड़ एक ऐसा पेड़ है, जिसकी हर चीज का उपयोग मनुष्यों को रोगों से मुक्ति दिलाने में किया जाता है। आयुर्वेद में नीम के पेड़ को एक अच्छी औषधि से बताया गया है। नीम के पेड़ में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जिससे बीमारियों का नाश होता है। नीम के पेड़ में एंटीबायोटिक तत्व मौजूद होते हैं, जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

  • गर्मी और बरसात के मौसम में इंसानों को अक्सर त्वचा संबंधी कई परेशानियां हो जाती हैं। कभी-कभी उनके चेहरे पर कील-मुंहासे और फोड़े-फुंसी निकल आते हैं, जिससे त्वचा पर दाग-धब्बे पड़ जाते हैं और सुंदरता में कमी आ जाती है।
  • अगर आपके चेहरे पर कील-मुंहासे निकल आए हैं तो आप नीम के पत्तों पीस लें और इस लेप को अपने चेहरे पर लगाएं, जिससे आपके कील-मुंहासे जड़ से खत्म हो जाएंगे।
  • जिन लोगों को गंजेपन की समस्या है, वे 10 ग्राम नीम के पत्ते और 10 ग्राम बेर के पत्तों को पीसकर बालों की जड़ों में लगाएं और 2 घंटे बाद धो लें। इस नुस्खे को 1 महीने तक करने से आपके बाल फिर से आ जाएंगे।
  • अगर किसी को मलेरिया हो गया हो तो 50 ग्राम नीम के पत्ते और 4-5 काली मिर्च को पीस कर गर्म पानी में उबालें और छानकर मलेरिया से पीड़ित व्यक्ति को पिलाएं। इससे उसकी मलेरिया की बीमारी दूर हो जाएगी।
Facebook Comments