जल्द दिखेंगे नए पशु इंदौर चिड़ियाघर में …..

अब इंदौर चिड़िया घर में कोलोबस मंकी, कंगारू, और लेमूर भी देखने को मिल जाएंगे. इसी के साथ इंदौर का चिड़िया घर देश का पहला ऐसा जू बन जायेगा जहां ये पशु देखने को मिल जाएंगे. कोलोबस मंकी, कंगारू, और लेमूर को इंदौर के चिड़ियाघर में इंटरनेशनल एनिमल एक्सचेंज प्रकिया के तहत लाया जाएगा.

बहुत जल्द ही नगर निगम सेंट्रल जू अथॉरिटी और मंत्रालय से अनुमति मिलने के बाद वन प्राणियों के एक्सचेंज की प्रकिया शुरू कर देगा. इसके लिए जापान के ओकुमा स्थित उइनो चिड़ियाघर से एक्सचेंज की प्रकिया चल रही. जापान चिड़ियाघर प्रबंधन ने एक्सचेंज के लिए सहमति दे दी है. इंदौर चिड़ियाघर से दो एशियाटिक लॉयन बिजली और सुंदरी को जापान भेजा जाएगा और इनकी जगह एक जोड़ी कंगारू, एक जोड़ी लेमूर को लाया जाएगा. जानकारी के अनुसार इस प्रक्रिया को पूरा होने में लगभग चार से पांच महीने लगेंगे .

चिड़ियाघर प्रबंधन सांपों के लिए अत्याधुनिक स्नैक हाउस निर्माण कि योजना भी बन रहा है. स्नैक हाउस को 1 करोड़ 41 हजार रुपए खर्च कर बनाया जाएगा. इस निर्माण की खास यह है कि ये निर्माण प्राकृतिक वातावरण को ध्यान में रखकर किया जा रहा है. स्नैक हाउस में सांपों के लिए मौसम के अनुकूल तापमान रखे जाने की भी व्यवस्था रहेगी.

Facebook Comments