आज से लागू हुए ये नए नियम, जानें क्या-क्या बदला

एक अगस्त 2018 यानि आज से कई नए नियम लागू हो गए हैं, जिसका असर यूपी, उत्तराखंड जैसे कई राज्यों में पड़ेगा। उत्तर प्रदेश के बाद उत्तराखंड में 1 अगस्त से पॉलीथीन प्रतिबंधित कर दी गई है। वहीं उत्पाद के पैकेट पर तमाम जानकारी अनिवार्य करने के नियम भी बुधवार से प्रभावी हो गए हैं। इससे उपभोक्ता को उत्पाद और निर्माता कंपनी की मनमानी के खिलाफ मजबूत हथियार मिला है।

उत्पाद के पैकेट पर देनी होगी सारी जानकारी
लीगल मेट्रोलॉजी रूल्स 2017 के नियम एक अगस्त से प्रभावी हो गए हैं। इसके तहत उत्पादन तिथि, मात्रा, एक्पायरी डेट, बेस्ट बिफोर यूज, मैन्युफैक्चरर का ब्योरा देना अनिवार्य होगा। ये जानकारियां बड़े आकार में छापनी होंगी। सरकार ने कारोबारियों को भरोसा दिया है कि शुरुआती महीनों में लेबलिंग में कमियां पाए जाने पर सख्त कार्रवाई नहीं होगी।

यूपी में नया सर्किल रेट
यूपी के कई शहरी क्षेत्रों में एक अगस्त से नया सर्किल रेट लागू होगा, अब खरीददारों को अतिरिक्त स्टांप ड्यूटी नहीं लगेगी।

निर्यातकों-आयातकों पर पाबंदी
निर्यातकों-आयातकों के लिए एक अगस्त से बंदरगाहों से सामान की आवाजाही को निश्चित समयसीमा का पालन करना होगा। जहाजों के बंदरगाह पहुंचने और उसके पहले हर ठहराव की सही तारीख बतानी होगी।

देशव्यापी स्वच्छता सर्वे
स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण अभियान के तहत एक अगस्त से 31 अगस्त तक सर्वे कराया जाएगा। यह सर्वे पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय भारत सरकार द्वारा कराया जा रहा है।

यूपी के बाद उत्तराखंड में पॉलीथिन पर पाबंदी
उत्तर प्रदेश के बाद उत्तराखंड में भी पॉलीथिन के इस्तेमाल पर पाबंदी लागू कर दी गई है। एक अगस्त से इसके इस्तेमाल पर जुर्माना लगाया जाएगा।

एसी के दाम बढ़े

गोदरेज ने एसी के दाम 3-4% बढ़ा दिए हैं। पैनासोनिक व अन्य ने भी अगस्त से कीमतों में इजाफे का ऐलान किया है। 32 इंच से बड़ी स्क्रीन के टीवी के लिए ज्यादा जेब ढीली करनी होगी। छोटे टीवी, फ्रिज, वॉशिंग मशीन 27 जुलाई से सस्ते हो चुके हैं।

Facebook Comments