Jobs Alert : NHM में 12 हजार पदों पर भर्ती होगी

नेशनल हेल्थ मिशन (एनएचएम) में अक्तूबर में बंपर भर्ती होगी। संविदा पर करीब 12,000 पद भरे जाएंगे। भारत सरकार ने पद स्वीकृत कर दिए हैं। इसके बाद यूपी एनएचएम ने भर्ती की प्रक्रिया की प्रक्रिया शुरू कर दी है। ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे।
सरकारी अस्पतालों में एनएचएम की 50 से ज्यादा योजनाएं चल रही हैं। अभी योजनाओं को बेहतर तरीके से चलाने में डॉक्टर व स्टाफ की कमी आड़े आ रही है। अधिकारियों का कहना है कि लगातार स्वास्थ्य संबंधी नई योजनाएं जुड़ रही हैं। मरीजों का दबाव अस्पतालों में बढ़ता जा रहा है। मरीजों का भरोसा भी सरकारी अस्पतालों के प्रति बढ़ा है। कई योजनाएं निजी अस्पतालों में भी संचालित हो रही हैं। इनकी निगरानी का तंत्र भी विकसित किया जा रहा है। योजनाओं को और रफ्तार देने के लिए यूपी एनएचएम ने भारत सरकार को पत्र लिखकर नए पदों के सृजन की मांग की थी।

एनएचएम में डिप्टी जनरल मैनेजर एचआर अमित श्रीवास्तव का कहना है कि 12 हजार पदों के सृजन को भारत सरकार ने मंजूरी दे दी है। अक्तूबर के अंतिम सप्ताह में विज्ञापन प्रक्राशित किया जाएगा। भर्ती की कवायद शुरू कर दी गई है। कर्मियो को एक साल के लिए संविदा पर रखा जाएगा। काम देखते हुए संविदा बढ़ाई जाएगी।

ये चल रही हैं योजनाएं
जननी सुरक्षा योजना, आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री मात्र वंदन योजना, टीकाकरण, अंधता नियंत्रण कार्यक्रम, कुष्ठ, एनआईसीयू, एसएनसीयू, न्यूट्रीशियन रिहैब्लिटेशन सेंटर (एनआरसी), ब्लड बैंक स्टैंथनिंग, नॉन कम्युनिकेबल डीसीज कंट्रोल प्रोग्राम, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, सरवाइकल स्क्रीन के लिए सम्पूर्णा कार्यक्रम समेत दर्जनों की संख्या में कार्यक्रम चल रहे हैं।

इन पदों पर होगी भर्ती
एएनएम 6500
स्टाफ नर्स 1800
लैब टेक्नीशियन 330
ओटी टेक्नीशियन 150
विशेषज्ञ डॉक्टर 1500
अन्य स्टॉफ 1720

Facebook Comments