दिल्ली को बदनाम करने वाला वीडियो निकला फर्जी

दिल्ली-एनसीआर में कल भारी बारिश के कारण कई सड़कें पानी से लबालब हो गई थी. लोगों ने बारिश से जुड़े कई फोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर डाले थे. इनमें से ही एक वीडियो पानी से लबालब फ्लाईओवर का वीडियो भी वायरल हुआ था, जिसे हिंडन एलिवेटेड रोड का नजारा बताया गया. लोगों ने इसे योगी सरकार की नाकामी बताकर जमकर शेयर किया. लेकिन इसके पीछे सच कुछ और ही निकला.

दरअसल, वीडियो में पानी से लबालब नजर आ रहा फ्लाईओवर हिंडन एलिवेटेड रोड का है ही नहीं. इस बारे में गाजियाबाद डेवलपमेंट अथॉरिटी ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर ट्वीट करके बताया कि, ” कई न्यूज़ चैनल और सोशल मीडिया पर पानी से भरे फ्लाईओवर का वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे हिंडन एलिवेटेड रोड का बताया जा रहा है. लेकिन यह वीडियो किसी और जगह का है. क्योंकि वीडियो में फ्लाईओवर की दीवारों पर काला और सफेद रंग का पेंट है. बल्कि हिंडन फ्लाई ओवर की दीवारें पीले और काले रंग की है.”

जीडीए ने आगे बताया कि, “हिंडन एलिवेटेड रोड छह लेन में गाजियाबाद के यूपी गेट से राजनगर एक्सटेंशन तक बना है. ना तो बारिश के कारण इस पर पानी भरा है और ना ही फ्लाईओवर के नीचे की मिट्टी बही है. फ्लाईओवर के पिलर 30 मीटर गहराई से बने है तो मिट्टी खिसकने से इसके फाउंडेशन पर कोई असर नहीं पड़ेगा. फ्लाईओवर सुरक्षित है और इसे लेकर झूठ नहीं फैलाया जाए.”

जिस फ्लाईओवर पर पानी भरा था, वह नेशनल हाईवे 24 का है. इंद्रप्रस्थ एक्सटेंशन के पास कल भारी बारिश से जल भराव हुआ था. जिसे हिंडन एलिवेटेड रोड बताया गया.

मालूम हो कि देश की सबसे बड़ी एलिवेटेड सड़कों में एक हिंडन एलिवेटेड रोड मार्च में शुरू हुआ था. इसका उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया था. 10.30 किलोमीटर लम्बी ये सड़क दिल्ली से मेरठ, मुरादनगर और मोदीनगर को जोड़ती है. इस एलिवेटेड रोड को बनाने में 1171 करोड़ रुपए का खर्च आया था.

Facebook Comments