जाने निपाह वायरस से किस तरह बचा जा सकता है….

आज हम आपको बता रहे हैं कि निपाह वायरस से किस तरह बचा जा सकता है। हालांकि, ये चीजें निपाह वायरस की कोई दवा नहीं है, बल्कि इन चीजों से निपाह वायरस का आपके घर में घुसने का रास्ता काफी हद तक बंद किया जा सकता है।

तुलसी : तुलसी का पौधा कई रोगों का रामबाण इलाज है। आमतौर पर तुलसी का पौधा हर घर में भी आसानी से मिल जाता है। अब यही तुलसी का पौधा आपको इस संक्रमण से बचा सकता है। रोजाना तुलसी के पत्ते खाने से आप निपाह वायरस के साथ-साथ अन्य संक्रमण से बच सकते हैं।

कपूर: पूजा के साथ-साथ कई चीजों कपूर के फायदे होते हैं। सांस संबंधी बीमारी में कपूर को सूंघना फायदेमंद माना जाता है। यही नहीं इलायची और कपूर को सूंघने से स्वाइन फ्लू जैसी बीमारी से भी बचा जा सकता है। वैसे तो आप इसे गेंहू के दाने के बराबर खा भी सकते हैं, लेकिन इसे खाने की सोचना भी नहीं। दरअसल, कपूर में कुछ ऐसे रसायन होते हैं जो जहरीले होते हैं। अगर थोड़ा सा भी ऊंच नीच हो गई, तो कपूर आपको अस्पताल पहुंचा सकता है। निपाह वायरस से बचने के लिए भी आप कपूर को सूंघ सकते हैं

नीम : जैसा कि सभी जानते हैं नीम 100 से ज्यादा बीमारियों की एक दवा है। प्राकृतिक एंटीबायोटिक, एंटीइंफ्लेमेटरी के तौर पर नीम का प्रयोग सदियों से होता आ रहा है। निपाह वायरस से बचने के लिए भी आप इसकी मदद ले सकते हैं। रोजाना नीम की कुछ पत्त‍ियां चबाकर आप सिर्फ निपाह वायरस से बच सकते हैं, बल्कि अपने खून को भी साफ कर सकते हैं।

गिलोय : बड़े-बुजुर्ग का गिलोय पर विश्वास अब तक चलता आ रहा है। गिलोय का प्रयोग करना अमृत के समान फायदेमंद होता है। इसे तुलसी की पत्त‍ियों के साथ उबालकर इस पानी में काली मिर्च, काला नमक व मिश्री के साथ सेवन करें। इससे निपाह वायरस के अलावा कई स्वास्थ्य समस्याओं में लाभ होगा।

लहसुन : लहसुन का इस्तेमाल आमतौर पर खाने में होता हैं, लेकिन अगर कच्चे लहसुन का सेवन किया जाये तो यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी इजाफा करेगा। निपाह वायरस को आपसे दूर रखेगा।

एक और जरूरी बात कि निपाह वायरस का अभी तक कोई भी पर्मानेंट इलाज मौजूद नहीं हैं। लेकिन आयुर्वेद के आधार पर ये जानकारी दी गई है जिससे आप खुद का निपाह वायरस से बचाव कर सकते हैं। इन चीजों का इस्तेमाल आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक नहीं है, उल्टे अगर आप सावधानी के तौर पर इसका इस्तेमाल करेंगे तो आपके शरीर को कोई नुकसान नहीं होगा।

Facebook Comments