5 दिन बाधित रह सकता है बैंकों का कामकाज, समय से निपटा लें काम

सितंबर महीने की शुरुआत में अगर आपको बैंक में कुछ काम है तो उसे जल्दी से निपटा लें। वीकेंड, जन्माष्टमी की छुट्टी और उसके बाद आरबीआई कर्मचारियों के दो दिन के लिए सामूहिक छुट्टी पर चले जाने के चलते बैंकिंग ट्रांजैक्शंस में लगातार पांच दिन की बाधा के साथ हो सकती है।

5 दिन बंद रह सकते हैं बैंक
दिल्ली में 3 सितंबर को जन्माष्टमी की छुट्टी नहीं होने से उस दिन बैंकों में सभी काम होंगे, लेकिन एनसीआर और ज्यादातर राज्यों में पांच दिन तक एटीएम ट्रांजैक्शन और मनी मार्केट संबंधी गतिविधियां बाधित रह सकती हैं। शनिवार को ज्यादातर बैंकों में आधे दिन तक काम होने और रविवार की छुट्टी के बाद सोमवार को जन्माष्टमी की छुट्टी है। आरबीआई कर्मियों की अघोषित हड़ताल उसके ठीक बाद बुधवार और गुरुवार को शुरू हो रही है। हालांकि बैंक यूनियनों की ओर से साफ किया गया है कि यह हड़ताल आरबीआई कर्मियों की है, ऐसे में बैंक बंद नहीं होंगे, हालांकि उनके कई तरह के काम प्रभावित रहेंगे।

RBI कर्मियों की मांग
वहीं बैंकर्स का कहना है कि आरबीआई का पूरा ऑपरेशन ठप होने से फॉरेक्स और मनी मार्केट की ज्यादातर गतिविधियां लगभग ठप रहेंगी। बैंक की अल्पकालिक लेनदेन भी बंद रहेगा, जिसका असर कैश और कॉन्ट्रैक्ट दोनों सेग्मेंट में दिखेगा। कर्मचारियों की मांग में अंशदान आधारित भविष्य निधि के दायरे में आने वालों के लिए पेंशन को अपडेट करना और 2012 के बाद नियुक्त कर्मचारियों के लिए सीपीएफ/अतिरिक्त भविष्य निधि का लाभ देना शामिल है।

Facebook Comments