बिहार में कल नीतीश और लालू की अग्निपरीक्षा, एक लोकसभा और दो विधानसभा सीट पर कल वोटिंग

बिहार में नीतीश कुमार और लालू यादव की अग्निपरीक्षा होनी है। दरअसल कल यहां कि एक लोकसभा और दो विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव होने हैं। 2019 लोकसभा चुनाव से पहले बिहार में तीन सीटों पर होने वाले उपचुनाव पर देश की नजर है। वहीं जेल में बंद लालू यादव के दोनों बेटों के लिए भी ये उपचुनाव किसी परीक्षा से कम नहीं है।

कल अररिया में लोकसभा और जहानाबाद एवं भभुआ में विधानसभा सीट पर वोटिंग होनी है। ये वोटिंग सुबह 7 बजे शुरू होगी और शाम 5 बजे तक वोट डाले जाएंगे। वहीं वोटों की गिनती 14 मार्च को होगी। प्रशासन ने उपचुनावों को लेकर तैयारी पूरी कर ली है। सभी मत केन्द्रों पर पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त बूथों पर पारा मिलिट्री फोर्स भी तैनात की जाएगी।

अररिया लोकसभा सीट पर आरजेडी ने सरफराज को उम्मीदवार बनाया है जबकि बीजेपी ने प्रदीप सिंह को मैदान में उतारा है। वहीं जहानाबाद विधानसभा सीट पर आरजेडी ने सुदय यादव और जदयू के अभिराम शर्मा के बीच मुकाबला है तो वहीं भभुआ की सीट पर बीजेपी की रिंकी रानी पांडेय और कांग्रेस के शंभू सिंह पटेल मैदान में उतरे हैं।

अररिया लोकसभा सीट से आरजेडी सांसद रहे मोहम्मद तस्लीमुद्दीन, जहानाबाद विधानसभा से आरजेडी विधायक मुंद्रिका सिंह यादव और भभुआ विधानसभा से बीजेपी विधायक आनंद भूषण पांडेय के निधन के बाद उपचुनाव हो रहे हैं। आरजेडी ने इस सीट पर तस्लीमुद्दीन के बेटे सरफराज आलम को उम्मीदवार बनाया है। जबकि सरफराज आलम जेडीयू से विधायक थे। वे नीतीश कुमार का साथ छोड़कर अपने पिता की विरासत को संभालने के लिए आरजेडी से उतरे हैं। इस तरह तीनों सीटों में से दो पर आरजेडी का कब्जा था और एक पर बीजेपी का था।

Facebook Comments