दुनिया का सबसे लंबा समु्द्री ब्रिज बनकर तैयार,कई रातों तक….

समुद्री ब्रिज को इस साल लोगों के लिए खोल दिया जाएगा। 55 किमी लंबा ये ब्रिज हांगकांग, मकाऊ और चीन को जोड़ता है। इस ब्रिज के कंस्ट्रक्शन में 420,000 टन स्टील लगा है, जिससे करीब 60 एफिल टावर्स बनाए जा सकते हैं। इस प्रोजेक्ट के लिए काम करने वाले एक अफसर ने बताया था कि इस काम में इतनी परेशानियां आईं कि कई इंजीनियर और वर्कर लगातार 4 रातें सो ही नहीं पाए थे।

 

ब्रिज के मैनजमेंट ब्यूरो के डायरेक्टर झू योन्गलिंग ने इसी साल इसके खुलने की बात कही है। इस ब्रिज के खुलने के बाद हांगकांग से झुहाई के बीच लगने वाले 3 घंटे में से 30 मिनट का वक्त बचेगा।

 

बता दें चीन के इस ब्रिज के कंस्ट्रक्शन में 109621 करोड़ रु. का खर्च आया है। वहीं इसकी मजबूती के लिए ब्रिज में कंस्ट्रक्शन के दौरान करीब 420,000 टन स्टील लगाया है। पर्ल नदी पर बना ये ब्रिज छह लेन चौड़ा है। यह सबसे लंबा पुल पानी के अंदर सुरंग से होकर भी गुजरेगा और उस सुरंग की लंबाई 6.7 किमी है। इस सुरंग को बनाने में करीब 80,000 टन पाइप्स का इस्तेमाल हुआ है।

 

प्रोजेक्ट के लीडिंग इंजीनियर यिन हैकिंग ने बताया कि अनुभव की कमी के चलते समुद्र में पहले ट्यूब को डालने में 96 घंटे लग गए थे। इस दौरान कई इंजीनियर्स और वर्कर्स लगातार 4 दिन तक सो नहीं पाए।

 

2011 में ब्रिज का कंस्ट्रक्शन शुरू होने के बाद इसमें 7 वर्कर्स की मौत हो गई थी और 129 लोग जख्मी हुए थे। इनमें से ज्यादातर ऊंचाई से गिरने जैसे हादसों के शिकार हुए थे।

 

Facebook Comments