Oily Skin Mistakes: तैलीय त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाली गलतियां

त्वचा का तैलीय होना एक समस्या नहीं है क्योंकि त्वचा को कोमल और मुलायम रहने के लिए तेल की जरुरत होती है। यह त्वचा की परतों को बनाए रखने में मदद करता है जिससे त्वचा में नमी बनी रहती है और बाहरी कणों से त्वचा की रक्षा करता है। लेकिन त्वचा पर तेल अधिक हो जाने पर यह समस्या पैदा करता है। इसकी त्वचा चिकनी, चिपचिपी हो जाती है और इस कारण मुंहासे होने की संभावनाएं भी अधिक होती है। आप इस तेल से जितना पीछा छुड़ाने की कोशिश करते हैं यह उतना ही वापस आ जाता है। अगर आप अधिक स्क्रब करते हैं या तो तेल साफ तो हो जाता है लेकिन त्वचा में तेल का उत्पादन बढ़ जाता है। अगर आप तैलीय त्वचा से परेशान हैं तो आपको उन गलतियों से बचना चाहिए जो आपकी त्वचा को और अधिक तैलीय बना सकती हैं। आइए जानते हैं इन गलतियों के बारे में।

Oily Skin Mistakes: गलतियां जो तैलीय त्वचा को और अधिक तैलीय बनाती हैं

  • दिन में दो बार से अधिक चेहरा धोना
  • मॉइश्चराइजर ना लगाना
  • ऑयली मेकअप का इस्तेमाल
  • एल्कोहल युक्त टोनर का उपयोग
  • अधिक स्क्रब करना

दिन में दो बार से अधिक चेहरा धोना

Common Oily Skin Mistakes You Must Avoid
चेहरा बार बार धोने से तेल कम होने के बजाय और बढ़ जाता है।

त्वचा पर अधिक तेल होने के कारण आप चेहरे को बार-बार धोते हैं जिससे थोड़ी देर के लिए तेल साफ हो जाता है लेकिन इससे आपको कोई फायदा नहीं होता। त्वचा पर तेल कम हो जाने के कारण त्वचा के ग्लैंड्स अधिक तेल का उत्पादन करते हैं जिससे आपकी त्वचा और तैलीय दिखती है।

मॉइश्चराइजर ना लगाना
जब आपकी त्वचा तैलीय होती है तो आपको लगता है कि आपको इसे मॉइश्चराइज़ करने की जरुरत नहीं है। हालांकि आप ऐसा करके गलती कर रहे हैं। अगर आप मॉइश्चराइज़र लगाते हैं तो आपकी त्वचा को नमी मिलती है जिससे आपकी स्किन अधिक तेल का उत्पादन नहीं करती है इसलिए मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें।

ऑयली मेकअप का इस्तेमाल
अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो आपकी त्वचा को पहले से ही प्राकृतिक मॉइश्चर मिल जाता है इसलिए आपको अलग से तेल युक्त मेकअप की जरुरत नहीं होती। ऑयली मेकअप लगाने से आपकी त्वचा के पोर्स बंद हो जाते हैं और मुंहासे होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। इसलिए ऑयल फ्री मेकअप का इस्तेमाल करें।

एल्कोहल युक्त टोनर का उपयोग
जिन लोगों की त्वचा तैलीय है उनके लिए टोनर एक जरुरी प्रोडक्ट है। ये त्वचा से अतिरिक्त तेल, गंदगी को कम करते हैं। हालांकि एल्कोहल युक्त टोनर आपकी त्वचा पर खुजली और इरिटेशन का कारण बन सकते हैं। इसलिए एल्कोहल फ्री टोनर ही इस्तेमाल करें।

अधिक स्क्रब करना

Skincare Mistakes You're Making If You Have Oily Skin
अगर आप अधिक स्क्रब करते हैं या तो तेल साफ तो हो जाता है लेकिन त्वचा में तेल का उत्पादन बढ़ जाता है।

तैलीय त्वचा होने पर लोग सोचते हैं कि स्क्रब करने से उनकी त्वचा से अतिरिक्त तेल कम हो जाएगा। हालांकि होता इसके विपरीत ही है। अगर आप त्वचा को अधिक स्क्रब करते हैं तो तेल कम हो जाता है जिसकी आपूर्ति के लिए आपकी स्किन और अधिक तेल का उत्पादन करती है। इसलिए त्वचा को ज्यादा स्क्रब ना करें।

अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो ये कुछ गलतियां जिन्हें आपको करने से बचना चाहिए। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

Facebook Comments