अपनी नाभि को देखकर लगता है डर इस लड़की को …..

इंसान के जहन में किसी न किसी चीज़ का डर होता है. इस डर को फोबिया के नाम से जाना जाता है यह एक प्रकार का मनोविकार होता है. जिसमें व्यक्ति को विशेष वस्तुओं, परिस्थितियों या क्रियाओं से डर लगने लगता है. यानि उनकी उपस्थिति में घबराहट होती है जबकि वे चीजें उस वक्त खतरनाक नहीं होती है.

लॉरेन का कहना कि यह डर एक बड़ा रूप ले चूका है और मुझे अपनी पढ़ाई करने में काफी परेशानी आ रही है.मुझे नाभि देखकर ही डर लगने लगता है और मेरा मन बेचैन हो जाता है. बता दें इस तरह के फोबिया को ओम्फालोफोबिया कहा जाता है.

यह एक प्रकार की चिन्ता की बीमारी है. जैसे किसी को पानी से डर, किसी को ऊंचाई से, किसी को आग से तो किसी को जानवरों से डर लगता है. एक ऐसे ही फोबिया के बारे में हम आपको बता रहे हैं जहाँ एक लड़की को अपनी नाभि छूने से डर लगता है.

इंग्लैंड के बर्मिंघम की रहने वाली लॉरेन जोंस को अपनी ही नाभि को छूने से डर लगता है. जानकर ताज्जुब होगा कि लॉरेन जोंस एक मेडिअकाल स्टूडेंट और जल्द ही डॉक्टर की डिग्री लेने वाली हैं. नाभि के इस फोबिया से उन्हें मेडिकल में दी जाने वाले ट्रेनिंग से भी डर लग रहा है. लॉरेन ने इस फोबिया की वजह बताये कहा कि एक बार वो एक टीवी शो देख रही थीं, जिसमें एक व्यक्ति नाभि में गहराई तक अपनी अंगुली को डालता है. तब से यह डर उन्हें जहन में बस गया है.

 

Facebook Comments