5 पतियों के साथ सोती है ये एक बीवी, किसका बच्चा है इस खुद भी नहीं पता

आखिर इस कलयुग की द्रौपदी की क्या मजबूरी रही होगी कि इसे पांच लोगों के साथ शादी करनी पड़ी? सोशल साइट्स पर एक ऐसे परिवार की तस्वीर वायरल हुई है जिसमें पांच मर्दों के बीच सिर्फ एक महिला दिखाई दे रही है। ये परिवार देहरादून के पास एक गांव में रहनेवाला है। बताया जाता है कि यह परिवार सालों से एक प्राचीन प्रथा का निर्वाह कर रहा है।

इस प्रथा के मुताबिक इस परिवार की राजो वर्मा नाम की महिला को अपने पति के बाकी चार भाईयों से भी शादी करनी पड़ी। कलयुग की द्रौपती राजो पांच भाईयों की पत्नी है, जो हर रात अलग-अलग भाईयों के साथ रहती है।

इस महिला को जब बेटा हुआ तब उसे ये नहीं पता था कि इन पांचों भाईयों में से उसके बेटे का असली पिता आखिर कौन है। खबरों के मुताबिक अपने ही पति के भाईयों से शादी करने की बात राजो को शुरूआत में काफी अजीब लगी थी, लेकिन पुरानी पंरपरा को निभाने के लिए उसे अपने पति के भाईयो से शादी करनी पड़ी।

बच्चे का पिता कौन है किसी को नहीं पता

बताया जाता है कि करीब 7 साल पहले राजो की पहली शादी हिंदू रीति-रिवाज़ के अनुसार गुड्डू से हुई थी। इसके बाद उसने अपने पति के चार भाईयों से भी शादी की। इस परिवार में इस परंपरा की शुरूआत महाभारत के द्रौपदी के पांच भाइयों से शादी करने की वजह से ही हुई है। विवाह की ये परंपरा महाभारत काल में द्रौपदी के पांच भाइयों से विवाह करने की घटना से जुड़ी हुई है।

प्रथा के अनुसार करना पड़ता है ऐसा

इस तरह की अजीबो-गरीब परंपरा का पालन उत्तरी भारत में हिमालय के आसपास के क्षेत्रों में रहने वाले और तिब्बत के लोग करते हैं। राजो पांच भाईयों की इकलौती पत्नी है फिर भी सभी एक साथ हैप्पी फैमिली की तरह रहते हैं। राजो को उसके पांचो पति बेहद प्यार करते हैं। पांच मर्दों से शादी करनेवाली राजो की मां ने भी तीन पुरुषों से शादी की थी।

 

Facebook Comments