इस मंदिर में मिठाई की जगह देवता को प्याज और दाल चढ़ाई जाती है…

ये बात राजस्थान के गोगामेड़ी स्थित गोगाजी और गुरु गोरखनाथ मंदिर की है। यहाँ के लोग मंदिरों में बकायदा प्याज चढ़ाते हुए नजर आएंगे। 

भारत में पूजा-पाठ को खास महत्व है। लोग इसे बड़ी निष्ठा के साथ करत है। हालांकि ज्यादातर मंदिरों में मिठाई,फल चढ़ाए जाते हैं लेकिन एक ऐसा मंदिर है जहां लोग प्याज प्रसाद के तौर पर चढ़ाते है।

खबर के अनुसार ये एकलौता ऐसा मंदिर है जहाँ देवता को प्याज और दाल चढ़ाई जाती है। खबर है कि भादो के महीने में यहाँ लगभग 15 दिनों के लिए मेला लगता है जहाँ लाखों लोग मेले में सिरकत करने आते हैं जिससे यहाँ सैकड़ों कुंटल प्याज इकट्ठा हो जाती है। जिससे की बाद में मंदिर की गोशाला और भंडारा चलाई जाती है।

आपको यह बता दें कि यह चढ़ावा सिर्फ ऐसे ही नहीं है बल्कि इसके पीछे एक प्रथा है जिसे यहाँ के लोग निभाते हैं। करीब एक हजार साल पहले यहाँ गोगाजी और महमूद गजनवी के बीच युद्ध हुआ था। गोगाजी ने अलग अलग स्थानों से अपने सेना को बुला कर युद्ध किये जो की साथ में प्याज और दाल लेकर आये थे। युद्ध में गोगाजी की विजय हुई और वापसी में सेना प्याज और दाल गोगाजी की समाधी पर अर्पित करके चले गए तब से यह प्रथा चलने लगा।

दुनिया में ऐसी बहुत सारी प्रथा है जो की इंसान को काफी हैरान कर देती है। फिर भी उसमे कही न कहीं कुछ सच्चाई जरूर छिपा रहता है।

 

Facebook Comments