जानिये ऑनलाइन शोपिंग से जुडी कुछ खास बात….

ऑनलाइन शॉपिंग लोगों को कुछ हद तक सहुलियत देती है, लेकिन यह जरूरी नहीं है कि जो आपने ऑनलाइन प्रोडक्ट देखकर जो खरीदारी की थी वही प्रोडक्ट आपको कंपनी से भेजा जाए।

कई रिपोर्ट्स में खुलासा हो चुका है कि कई ई-कॉमर्स वेबसाइट अपने कस्टमर को नकली समान डेलीवर करते है। ऐसी सैकड़ों घटनाएं भी सामने आई हैं कि उपभोक्ता खरीदारी कुछ करता है और उसके जगह कुछ और ही कंपनी भेजती है।

ऐसा ही नया मामला झारखंड की राजधानी रांची में आया है। एक युवक ने यहां फ्लिपकार्ट से MI कंपनी की मोबाइल ऑडर्र किया था, लेकिन कंपनी ने जब प्रोडक्ट भेजा तो डब्बा तो जरूर MI फोन का था लेकिन उसके अंदर जब देखा तो ग्राहक के होश ही उड़ गए।

दरअसल, रांची के रहने वाले सुधीर कुमार शर्मा ने फ्लिपकार्ट से रेडमी नॉट 5 फोन की बुकिंग 9,999 रुपये में की थी। डिलीवरी तीन दिन में कर दी गई और पेमेंट भी पहले कराया गया, लेकिन जब मोबाइल फोन का डब्बा खोला गया तो मोबाइल फोन के डब्बे के अंदर 3 लाइफबॉय साबुन रखे थे।

हालांकि सुधीर ऑनलाइन शॉपिंग अक्सर करता था। इसलिए वह इस खतरे को जानता था और सर्तकता बरतते हुए कंपनी के सील पैकेट को खोलने से पहले उसने पैकेट खोलने का एक वीडियो बनाया।

घटना के बाद उसने फ्लिपकार्ट से शिकायत की है। शिकायत के बाद कंपनी ने ट्वीट के जरिए सुधीर को भरोसा दिलाया कि इस मामले में 24 घंटे में कार्रवाई की जाएगी, लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है कि अगर सुधीर ने पैकेट खोलने का वीडियो नहीं बनाया होता तो क्या कंपनी उसकी बात को सच मानती। ऐसे में कंपनी हजारों कस्टमर्स के साथ धोखाधड़ी का खेल खेलती होगी। इसलिए ऑनलाइन प्रोडक्ट खरीदने से पहले लोगों को सर्तकता बरतनी जरूरी है।

Facebook Comments