जिस कुत्ते ने ओसामा को ढूंढा अब वो भारत में देगा अपनी सेवा,आतंकियों को ढूंढने में करेगा मदद

 जिस कुत्ते ने ओसामा को मारने में अमेरिका की मदद की थी अब वो भारत में आ रहा है।

केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) की दिल्ली मेट्रो ईकाई की योजना बेल्जियन मेलिनोइज के दस्ते को खरीदने की है। ताकि, किसी भी तरह के संभावित आत्मघाती हमलों का पता लगाया ज सके।

यह कुत्ता उस वक्त सुर्खियों में आया था जब साल 2001 में पाकिस्तान के एबटाबाद में छिपे ओसामा बिन लादेन को इसने सूंघते हुए ढूंढ उसे निकाला था।

दिल्ली मेट्रो और इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर संभावित फिदायीन हमले को नाकाम करने के लिए सीआईएसएफ इन कुत्तों को प्रशिक्षित करेगी। इन दोनों ही जगहों की सुरक्षा की जिम्मेदारी सीआईएसएफ के हाथों में है।

अगर इसका ऑर्डर दिया जाता है तो फिदायीन हमले को रोकने के लिए केन्द्रीय बल के पास कुत्तों का यह पहला दस्ता होगा। पहली बार इन्हें काजीरंगा नेशनल पार्क में जानवरों को शिकार बनाए जाने के खिलाफ तैनात किया गया था। यह कदम ऐसे वक्त पर उठाया गया है जब लगातार खुफिया एजेंसियों की तरफ से इन दोनों ही संवेदनशील जगहों पर आत्मघाती हमले की चेतावनी दी जा रही है।

सीआईएसएफ के सीनियर अधिकारियों ने बताया कि उन्होंने इसे इसलिए चुना क्योंकि इससे पहले लेब्राडोर्स, जर्मन शेफयार्ड्स और कोकर स्पेनियल्स डमी टेस्ट के दौरान फिदायीन हमले को डिटेक्ट करने में नाकाम रहा। सीआईएसएफ की मेट्रो यूनिट में इस वक्त 63 कुत्ते हैं।

Facebook Comments