रिलेटिव या फ्रेंड्स को खिलाना है कुछ हेल्थी तो बनाएं पालक की सामी

घर में खाना बनाने वाली महिलाओं के लिए सबसे बड़ी परेशानी तब आती है, जब घर में खाने वाले लोग हरी सब्जियों से जी चुराते हैं. घर में बच्चों के साथ यह समस्या बहुत आती है, क्योंकि बच्चें अक्सर हरी सब्जियां नहीं खाना पसंद करते हैं. अगर आपके बच्चे भी हरी सब्जियां खाने में आना-कानी करते हैं तो आप बच्चों को हरी सब्जियों से बने लजीज पकवान बनाकर उन्हें इनके स्वाद का दीवाना बना सकते हैं. आज हम आपको बता रहे हैं कि कैसे तैयार करें पालक से लजीज व्यंजन. पालक की सामी वैसे तो स्नैक्स है, जिसे आप अपने बच्चों के साथ मेहमानों को भी परोस सकते हैं. पालक में कैलोरी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट और फाइबर भरपूर मात्रा में पाई जाती है. साथ ही पालक में विभिन्न खनिज लवण जैसे कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और विटामिन ए, बी, सी आदि भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं.

सामग्री
सूजी, पालक, देसी घी, नमक, गरम मसाला, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, तलने के लिए घी या रिफाइंड.

स्टफिंग के लिए सामग्री
एक कटौरे में कसा हुआ मावा, हरी मिर्च, लहसुन, अदरक, लाल मिर्च पाउडर, नमक, कटे बादाम, किशमिश और काजू.

विधि: सबसे पहले एक पैन में दो चम्मच देसी घी डालकर हल्का गर्म करें, फिर उसमें करीब आधा कटोरी सूजी डालें और इसे 3-4 मिनट तक हल्का भूनें. अब इसमें पिसा हुआ पालक डालें और 3-4 मिनट तक हल्का भूनें और स्वादानुसार नमक, आधा चम्मच गरम मसाला, आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, आधा चम्मच धनिया पाउडर डालकर इसे मिक्स करके एक बाउल में ठंड़ा होने के लिए रख दें.

कैसे करेंगे स्टफिंग
एक कटोरे में कसा हुआ मावा लें. इसमें कटी हुई हरी मिर्च, आधा चम्मच लहसुन, आधा चम्मच अदरक, लाल मिर्च और हल्का सा नमक डालें. इसमें कटे हुए बादाम, किशमिश और काजू भी डालकर अच्छी तरह मिलाएं. अब पालक की छोटी-छोटी गोली बनाकर स्टफिंग कर दें और टिक्की बना लें. फिर एक पैन में घी या रिफाइंड डालकर हल्का गर्म करें. अब सभी तैयार टिक्कियों को घी में डालकर हल्की आंच में पकाएं. एक तरफ से अच्छे से सिकने के बाद इसे दूसरी तरफ भी सेंके. इसे करीब 10-12 मिनट तक दोनों तरफ से सेंके. दोनों तरफ से अच्छी तरह से सेकने के बाद इसे प्लेट में अच्छे से निकालें और हरी चटनी के साथ सर्व करें.

Facebook Comments