कोई 1500 साल तो कोई है अमर…पृथ्वी पर मौजदू हैं पांच जीव जिन्हें महादेव का आर्शीवाद प्राप्त है

 इस पृथ्वी पर इस समय मनुष्यों का ज्यादा प्रभाव है पर मनुष्य इस समय 100 वर्ष से ज्यादा नहीं जी पाते पर आज हम आपको 5 ऐसे जीवो के बारे में बताने वाले हैं जो मनुष्य से ज्यादा जीते हैं और उनकी उम्र देखकर आपकी आंखें भी फटी की फटी रह जाएगी।

5) Fresh water pearl muscle – कहा जाता है कि जो जीव प्रकृति की मार को सह लेते हैं और अपने आपको परिस्थितियों के हिसाब से बदलना जानते हैं प्रकृति उन्हें ही लंबा जीवन जीने का मौका देती है उन्हीं में से एक है यह जीव जो पानी की गहराइयों में रहता है और बहुत ही मजबूत जीव होता है और इसकी उम्र लगभग 250 वर्ष मानी जाती है । 4) Tortoise – आपने कई बार छोटे तालाबों में छोटे कछुए देखे होंगे पर समुद्र में कई बड़े बड़े कछुए पाए जाते हैं जिनकेेई जीवन बहुत ही लंबा होता है एक स्टडी के दौरान यह पाया गया कि एक बड़े कछुए की उम्र लगभग 300 वर्ष हो सकती है ।

3) Ocean qua hoq – यह भी एक प्रकार का जीव है जो समुद्र की सतह पर पाया जाता है और यह जीव दिखने में बहुत ही अजीब होते हैं और आप यदि इन्हें देखेंगे तो आपको बिल्कुल भी नहीं लगेगा कि इनमें जान होगी पर यह जीवित हैं और इनका जीवन लगभग 400 साल का होता है । 2) Antarctic spung – यह एक प्रकार के जीव होते हैं जो समुद्री तटों और सतह पर जमे होते हैं और यह देखने में काफी अजीब होते हैं और यह अपना पूरा जीवन एक जगह पर ही बिता देते हैं और हिलते डोलते भी नहीं है वैज्ञानिकों के अनुसार इनकी उम्र 1500 वर्ष होती है ।

1) Jellyfish – दोस्तों इस जीव का नाम आपने पहले भी सुना होगा पर अब जो हम आपको बात बताने वाले हैं उसे सुनकर आप भी चौंक जाएंगे क्योंकि भले ही यह जिव दिखने में मछली की तरह ना हो पर इसका नाम जेलीफिश रखा गया है और यदि कोई अन्य जीव इसे नुकसान नहीं पहुंचाता है तो यह जीव कभी भी नहीं मरता यानी कि जेलीफिश को अमरता का वरदान है और यह अमर है ।

Facebook Comments