पहाड़ी मैना कांगेर वैली नेशनल पार्क में नजर आ रही हैं…..

आप पशु-पक्षी प्रेमी हैं और पहाड़ी मैना को देखना चाहते हैं तो आपकी ये तमन्ना कांगेर वैली नेशनल पार्क में जाकर पूरी हो सकती हैं. पहाड़ी मैना वैसे तो देश में कई जगहों पर पायी जाती हैं पर बस्तर में पाई जाने वाली पहाड़ी मैना दूसरी मैना से अलग होती हैं. गौतलब हैं कि मैना के पास ऐसी अनोखी कला होती हैं कि वो इंसानो कि तरह आवाज निकाल लेती हैं.

जानकारी के अनुसार इस प्रस्तावित जंगल सफारी को लगभग चार सौ वर्ग फीट क्षेत्र में बनाया जाएगा.  इस जंगल सफारी की सबसे खास बात यह होगी कि इस स्थान को पूरी तरह से बस्तर के वातावरण जैसा बनाया जायेगा.

अभी देश में  पहाड़ी मैना को लेकर स्थिति कोई खास ठीक नहीं हैं. इसी बीच कांगेर वैली नेशनल पार्क से एक अच्छी खबर आयी हैं. इन दिनों नेशनल पार्क में पहाड़ी मैना के झुंड देखने को मिले हैं. इस बात से उत्साहित वन विभाग ने राजकीय पक्षी की प्रजाति को बचाने के लिए नया रायपुर के जंगल सफारी में इनका ब्रिडिंग सेंटर बनाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है. ये प्रस्ताव वन विभाग ने राज्य सरकार को भेज दिया है. अब इस ब्रिडिंग सेंटर को शुरू करने के लिए राज्य सरकार की अनुमति का इंतज़ार हैं. सरकार से अनुमति मिलने के बाद से ही इस योजना को अमल में लाया जाएगा.

 

Facebook Comments