अगर कमरे में अकेले हैं तो न पढें, रौंगटे खड़े न हुए तो पैसे वापस..दुनिया की सबसे डरावनी जगहों की ये भूतिया कहानियां

और हां, ऐसी जगहों पर अकेले मत जाइयेगा क्या पता कोई वहां आपका इंतज़ार कर रहा हो…

भूत-प्रेत एक ऐसा टॉपिक है, जिस पर लोगों के अलग-अलग मत होते हैं. कोई भूत-प्रेत आत्माओं और अलौकिक शक्तियों पर विश्वास करता है, तो कई लोग इनमें बिलकुल विश्वास नहीं करते हैं. जो इन बातों को मानते हैं उनका तर्क ये होता है कि अगर भगवान है, तो भूत-प्रेत क्यों नहीं हो सकते. कई लोगों ने इस बात को प्रमाणित करने के लिए कि सच में भूत-प्रेत और आत्माएं होती हैं, के कई उदाहरण भी दिए हैं. पर इस बात पर विज्ञान का अभी तक कोई ठोस प्रमाण नहीं आया है. विज्ञान इसमें नहीं मानता है. इसलिए इस बारे में बात करने से अभी तक ये प्रमाणित नहीं हो पाया है कि भूत होते हैं या नहीं. अब इसमें कितनी सच्चाई है ये तो कोई नहीं बता सकता.

लेकिन आज हम आपके लिए दुनिया की पांच सबसे डरावनी जगहों के डरावनी होने के पीछे की सच्ची कहानी लेकर आये हैं. जिनको पढ़ने के बाद आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे. ये वो जगहें हैं जिनके नाम भर से लोगों में दहशत फैल जाती है.

1. Kisiljevo, Serbia

Source: rd

दुनिया की सबसे डरावनी जगहों में पहले नंबर पर आता है सर्बिआ का खंडहर हो चुका निर्जन गांव Kisiljevo. ये सुनसान गांव 800 से कम निवासियों और एक पिशाच की डरावनी कहानी का घर है. जी हां, कुछ पिशाचों के लिए कही गई कहानियां वास्तव में सच हैं. ठीक वैसे ही इस गांव के भूत की कहानी भी सच है. ये बात 1725 की है, जब Petar Plogojowitz नाम के एक गांववाले की अचानक मृत्यु हो गई थी और उसकी मौत के 8 दिनों तक 9 और लोगों की मौत हो गई, वो भी ऐसे लोग जो पूरी तरह से स्वस्थ थे. कहा जाता है कि इन सभी 9 लोगों को Petar Plogojowitz की लाश ने गला घोंट कर मारा था. जब इसका कारण जानने के लिए पुजारी और अधिकारी Kisiljevo पहुंचे और Petar Plogojowitz की मौत के लगभग 40 दिनों बाद उन्होंने Plogojowitz की बॉडी को कब्र में से निकाला. तब उन्होंने देखा कि आश्चर्यजनक रूप से, Plogojowitz की दाढ़ी और नाख़ून अभी भी बढ़ रहे थे, और उसके श्री पर नई त्वचा आने के संकेत मिल रहे थे. इसके बाद ये भी बताया गया था कि उसके कान और मुंह से ताज़ा खून बह रहा था और एक भयानक चीख सुनाई दी और उसकी स्किन काली हो गई. उसके बाद से वहां पर हत्याएं होनी बंद हो गई.

2. Forbidden City, China

Source: chinatourguide

चीन के बीजिंग शहर में Forbidden City, जो करीब 180 एकड़ ज़मीन पर फैली हुई है और यहां पर 980 बेहद ख़ूबसूरत इमारतें हैं. इसे चीन की सबसे सुन्दर और प्रसिद्ध जगह कहा जाता है. मन जाता है कि 15वीं शताब्दी से लेकर 20वीं शताब्दी तक चीन के राजा यहां रहा करते थे. लेकिन अब इसके बारे में कहा जाता है कि यहां पर भूतों का वास है. 1421 में यहां के एक सम्राट, Yongle ने अपने जनानागृह की लगभग 3000 महिलाओं को ज़हर देकर मारने का आदेश दिया था. उसको शक़ था कि इनमें से किसी एक ने उसकी प्रिय औरत को मारा था. ये सभी महिलायें Forbidden City की ही थीं और उनको ज़बर्दस्ती कैद करके रखा गया था. लेकिन जब वो मरा तो उसकी बची हुई बाकी 16 औरतों को भी सफ़ेद सिल्क की साड़ी के साथ सूली पर लटका दिया गया था. आज भी Forbidden City में लोगों को अक्सर काले बालों वाली एक औरत को सैनिक से बचने के लिए भागते हुए देखा जाता है, चीखने और रोने की आवाज़ें, तलवारों के टकराने की आवाज़ें भी सुनाई देती हैं. इतना ही नहीं वहांमांस के टुकड़े, ख़ून के तालाब, और रेशम के कपड़े के टुकड़े भी अचानक से पड़े दिखाई दे जाते हैं. वैसे तो इस जगह को इसकी सुंदरता की वजह से यूनेस्को की और से विश्व धरोहर स्थल माना गया है, और ये जगह लोगों के लिए भी खुली हुई है, लेकिन यहां रात में जाने पर प्रतिबन्ध लगाया गया है.

3. Glamis Castle, Scotland

Source: scotclans

इस महल को सबसे पहले 14वीं शताब्दी में बनवाया गया था और ये वही जगह है, जहां राजमाता से लेकर स्वर्गीय महारानी एलिजाबेथ द्वितीय तक बड़ी हुई थीं. इसके अलावा इस जगह को भूतों की रानी सहित Grey Lady या Lady of Glamis, जिसे Lady Janet Douglas भी कहा जाता है, के घर के रूप में भी जाना जाता है. इस औरत पर अपने ही पति को ज़हर देकर मारने का आरोप था. साथ ही इस औरत पर स्कॉटलैंड के King James V पर काला जादू करके उनको नीचे गिराने का भी आरोप था. 1537 में एडिनबर्ग में Grey Lady को जला दिया गया था. कहा जाता है कि उसका भूत आज भी क्लॉक टॉवर की सीढ़ियों पर दौड़ता है और अपने पीछे राख का निशान छोड़ता जाता है. वहीं जाता है कि एक बिना जीभ वाली औरत को महल के पास वाले गार्डन में घूमती हुई भी देखी गई थी. और 18वीं शताब्दी के एक लड़के, जिसके साथ यहां बहु दुर्व्यवहार किया जाता था, का भूत भी कई बार देखा गया. वो भूत रानी के कमरे के पास एक कुर्सी पर बैठा रहता था. लेकिन जिस भूत की यहां सबसे ज़्यादा बात होती है, वो Earl Beardie का है. इसके बारे में कहा जाता है कि इस महान व्यक्ति ने 15वीं शताब्दी में इस महल का दौरा किया था. एक दिन जब वो शराब के नशे में महल आया और बोलने लगा कि कोई मरे साथ ताश खेलो. लेकिन जब कोई नहीं आया उसके साथ ताश खेलने तो उसने नशे में बोल दिया कि मैं ख़ुद अकेले भूतों के साथ ताश खेलूंगा. उसके बाद काले रंग की एक हुड वाली जैकेट पहने हुए एक रहस्यमयी आदमी ने उसके साथ खेलने की पेशकश की. अगली सुबह Earl वहां नहीं था, और महल में आने आने वालों ने इस बात की जानकारी दी कि उन्होंने रात में किसी के शपथ लेने, चिल्लाने, रोने, कांच टूटने की डरावनी आवाज़ें सुनी थीं.

4. Cumae Archaeological Park, Italy

Source: ytimg

अगर अमेरिका की सबसे भुताह जगह आपको डरावनी नहीं लगती है, तो Cumae, ये प्राचीन शहर आपको ज़रूर डरायेगा. ये प्राचीन शहर इटली के दक्षिण-पश्चिम तट स्थित है और इसे 8वीं सदी से पहले बसाया गया था. Cumae, इटली की ज़मीन पर बसाया गया पहला ग्रीक उपनिवेश था. Cumaean को Cumaean sibyl, या भविष्‍य बताने वाली जगह के रूप में ज़्यादा जाना जाता है. Cumae प्राचीनकाल में बहुत ज़्यादा रक़्तपात का गवाह बन चुका है. पहली शताब्दी में, गॉथिक युद्धों के दौरान यहां कई क्रूर लड़ाईयां हुई थीं. और द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जर्मन सैनिकों ने इस जगह का एक हिस्सा बंकर और बंदूक प्रतिस्थापन के लिए इस्तेमाल किया था. ऐसा माना जाता है कि आज भी यहां आने वाले लोग अंधेरी गुफ़ाओं या गर्भ की तरह गहरी सुरंगों को पार करने के लिए आज भी Sibyl की मदद ले सकते हैं. और उनके परामर्श से अपना लक आज़मा सकते हैं.

5. Monte Cristo homestead, Australia

Source: pinterest

इस घर को ऑस्ट्रेलिया का सबसे डरावना और भूतिया घर कहा जाता है. ये घर शहर से काफी कटा हुआ है. इसको 1884 में किसान क्रिस्टोफर क्रॉली द्वारा न्यू साउथ वेल्स में एक पहाड़ी पर बनाया गया था. 1920 में उस किसान की मौत के बाद उनकी पत्नी, Elizabeth, एक Bible-immersed recluse बन गईं, और मरने से पहले दो बार इस घर को छोड़कर चली गयीं. लोगों का कहना है कि उनका भूत आज भी कमरे में चलता हुआ दिखाई देता है. प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि जब भी वो दिखाई देती है, तो बहुत ही ज़्यादा ठंडक हो जाती है, और कभी-कभी उसके हाथ में चांदी का एक क्रॉस होता है. उसकी पास आत्माओं का एक पूरा ग्रुप है, जिसमें उसकी एक नौकरानी भी है, जो इसी घर की बालकनी से कूद गई थी और उसकी मौत हो गई थी, एक लड़का जिसको उसके मालिक ने जला दिया था और एक मानसिक रूप से दिव्यांग व्यक्ति, जिसे 40 साल तक देखभाल करने के लिए केयरटेकर की झोपडी में बांधकर रखा गया था. और अब उसका भूत अपनी उपस्थिति दर्ज कराने के लिए चेन को बजाता है. लेकिन इसमें कितनी सच्चाई है इसका कोई प्रमाण नहीं है.

मगर इन स्टोरीज़ को पढ़ने के बाद शायद आपको थोड़ा डर तो ज़रूर लगा होगा. 

वैसे तो भूत, प्रेत, आत्माओं का अस्तित्व हर युग, हर सभ्यता और हर देश में रहा है. यही वजह है कि इस संसार के हर हिस्से में कुछ भुताह स्थान मौजूद हैं और उनकी कहानी भी स्थानीय लोगों को पता होती है. पर क्या सच है क्या नहीं इसका कोई दावा नहीं कर सकता है. अगर आपको भी ऐसी किसी जगह और उसकी कहानी पता हो तो हमसे शेयर करियेगा. और हां, ऐसी जगहों पर अकेले मत जाइयेगा क्या पता कोई वहां आपका इंतज़ार कर रहा हो…

Facebook Comments