जी हां! पाकिस्तान के नए राष्ट्रपति आरिफ अल्वी का भारत से रहा है दिलचस्प कनेक्शन

पाकिस्तान के नए राष्ट्रपति डॉक्टर आरिफ अल्वी ने भारत के साथ अपने कनेक्शन को लेकर दिलचस्प चीजें साझा की है। पाकिस्तान के तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी की वेबसाइट पर डाली गई राष्ट्रपति की शॉर्ट बायोग्राफी में इस बात का जिक्र है कि उनके पिता भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के डेंटिस्ट थे।
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के बेहद करीबियों में शामिल और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के संस्थापकों में से एक अल्वी मंगलवार को पाकिस्तान के नए राष्ट्रपति चुने गए हैं। 69 वर्षीय डेंटिस्ट ने पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के उम्मीदवार एतियाज एहसान और पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) के प्रत्यासी मौलाना फजल-उर-रहमान को हराकर 13वें राष्ट्रपति बने।

सिर्फ नेहरू के डेंटिस्ट के बेटे के नाते ही उनका भआरत के साथ संबंध नहीं है। वह एक और ऐसे पाकिस्तानी राष्ट्रपति है जिनका परिवार विभाजन के बाद भारत से पाकिस्तान गया था। अल्वी के पूर्ववर्ती राष्ट्रपति मामून हुसैन का परिवार आगरा से आया था जबकि परवेज मुशर्रफ के माता-पिता नई दिल्ली से गए थे।

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी की वेबसाइट पर डाली गई उनकी शॉर्ट बायोग्राफी के मुताबिक, उनके पिता डॉक्टर हबीब-उर-रहमान एलाही अल्वी विभाजन से पहले नेहरू के डेंटिस्ट थे। अल्वी का पूरा नाम है डॉक्टर आरिफ उर रहमान अल्वी।

उनका जन्म कराची में साल 1947 में हुआ था, जहां पर उनके पिता विभाजन के बाद आकर बस गए थे। उन्होंने डेंटिस्ट के पेशे को चुना जो उनके पिता विभाजन से पहले भारत में प्रैक्टिस करते थे और भारत से विभाजन के बाद कराची के सदर में डेन्टल प्रैक्टिस सेंटर खोला था।

Facebook Comments