Live : सीएम नायडू के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी पर बोले लंका दिनाकर, मोदी-शाह की है ये साजिश

महाराष्ट्र की एक अदालत ने गोदावरी नदी की बाबली परियोजना के खिलाफ साल 2010 में हुए एक प्रोटेस्ट के मामले में आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू और 15 अन्य के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया है। नांदेड़ जिले में धर्माबाद के मजिस्ट्रेट एन आर गजभिये ने पुलिस को सभी आरोपियों को गिरफ्तार करने और 21 सितंबर तक उन्हें अदालत में पेश करने का आदेश दिया हैं। इस पर टीडीपी के नेता लंका दिनाकर ने कहा है कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया है। ऐसा लगता है जैसे नरेंद्र मोदी और अमित शाह ने कुछ षड्यंत्र रचा हैं।

विरोध करने पर नायडू को पुणे की जेल में डाला: आपको बता दें कि अविभाजित आंध्र प्रदेश में तब विपक्ष में रहे नायडू और अन्य को महाराष्ट्र में बाबली परियोजना के विरोध करने पर गिरफ्तार किया गया था और उन्हें पुणे में जेल में डाल दिया गया था। बाद में उन्हें रिहा कर दिया गया था लेकिन उन्होंने जमानत नहीं मांगी थी। नायडू इस आधार पर परियोजना का विरोध कर रहे थे कि इससे निचले हिस्से में लोग प्रभावित होंगे।

5 जुलाई को जारी किया आदेश– एक महाराष्ट्र निवासी की याचिका पर अदालत ने यह आदेश पांच जुलाई को जारी किया था और इसे 16 अगस्त  तक कार्यान्वित किया जाना था, लेकिन अब इसके कार्यान्वयन की अवधि बढ़ाकर 21 सितंबर कर दी गई है। नायडू के अलावा इस मामले में राज्य के जल संसाधन मंत्री देवीनेनी उमामहेश्वर राव, सामाजिक कल्याण मंत्री एन. आनंद बाबू, पूर्व विधायक जी. कमलाकर (जो बाद में टीआरएस में शामिल हो गए थे) समेत टीडीपी के कई कार्यकर्ता आरोपित हैं।

इन धाराओं में हुआ केस दर्ज: सभी पर जनसेवक को काम करने में बाधा पहुंचाने के लिए हमला या आपराधिक बल प्रयोग करने, हथियार या किसी अन्य तरीके से जानबूझकर जख्म पहुंचाना, अन्य की जिंदगी खतरे में डालने समेत भादंसं की विभिन्न धाराएं लगायी गयी हैं। जिसके बाद आज कोर्ट ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू और 15 अन्य के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया है।

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे नायडू- चंद्रबाबू नायडू आंध्र प्रदेश के विभाजन के बाद, वहां के पहले मुख्यमंत्री बने और वह वर्ष 2014 से इस पद को संभाल रहे हैं। चंद्रबाबू नायडू ने वर्ष 1994 से लेकर वर्ष 2004 तक संयुक्त आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में भी कार्य किया है। वर्तमान में, चंद्रबाबू नायडू टीडीपी के अध्यक्ष हैं। वर्ष 2014 के विधानसभा चुनावों में नायडू ने अपनी पार्टी को एक जबरदस्त जीत दिलाने में पार्टी का नेतृत्व किया था, क्योंकि उनकी पार्टी टीडीपी 175 विधानसभा सीटों में से 102 सीटों पर जीत हासिल करने में सफल हुई थी।

Facebook Comments