यूपी: कुम्भ मेले में 500 बसें मुफ्त चलाई जाएंगी- परिवहन मंत्री

सूबे के परिवहन मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने कहा है कि अगले दो से तीन साल में प्रत्येक गांव जहां सड़क जाती है, उसे बस सेवा से जोड़ा जाएगा। इसके अलावा कुंभ मेले की तैयारी पूरी होने को है। कुंभ के दौरान 500 नगर बसें चलाई जाएंगी जो मुफ्त होंगी। इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में परिवहन निगम के अधिकारियों के साथ ‘चिंतन बैठक’ के दौरान उन्होंने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जल्द ही 21 नए बस टर्मिनल प्रदेश को मिलेंगे।

परिवहन मंत्री ने बताया कि मेरठ, मुरादाबाद और गाजियाबाद के लिए 250 सीएनजी बसें आ गई हैं। जिन शहरों में परिवहन निगम के पास सीएनजी पंप हैं। वहां बसें भी कम्प्रेस्ड नेचुरल गैस संचालित चलाई जाएंगी। इससे प्रदूषण पर लगाम लग सकेगी। एसी और सामान्य 1000 नई बसें आ रही हैं। आने वाले समय में पुरानी बसें सड़क पर नहीं दिखेंगी। अगले वर्ष के फरवरी तक सभी जिलों से जनरथ एसी बसों का संचालन शुरू हो जाएगा।  प्रमुख सचिव आराधना शुक्ला और एमडी पी गुरुप्रसाद ने परिवहन निगम में जबरदस्त सुधार किए हैं। पहली बार परिवहन निगम के अफसर प्रशिक्षण के लिए भेजे जा रहे हैं।

घंटों जिलों, मुख्यालयों के अफसरों संग बैठे मंत्री, शाबासी दी
चिंतन बैठक में परिवहन निगम के अफसरों से मंत्री ने उनके अनुभव पूछे और बेहतर कार्य करने वालों की पीठ थपथपाई। परिवहन निगम के लिए यह नया अनुभव था। जिन्होंने अच्छा कार्य किया उनसे परिवहन मंत्री ने कहा कि अपने अन्य साथियों के साथ अनुभव साझा करें। वहीं, जो मेहनत के बावजूद संतोषजनक कार्य नहीं कर पा रहे हैं उनकी दिक्कत पूछी। उनका हौसला बढ़ाया। बाद में परिवहन मंत्री ने बताया कि हरदोई, बरेली और गाजियाबाद के एआरएम का कार्य सर्वश्रेष्ठ रहा। सेवा प्रबंधन में हरदोई, फैजाबाद और आजमगढ़ के एएसएम का कार्य बेहतर रहा। इसके अलावा हरदोई, शाहजहांपुर, कौशाम्बी डिपो ने बढ़िया कार्य किया। आजमगढ़, फैजाबाद, इलाहाबाद के एआरएम और सुलतानपुर, गोरखपुर, ईदगाह डिपो को कार्य में सुधार के निर्देश दिए गए हैं।

महिलाओं के लिए पिंक बस सेवा
जल्द ही पिंक बस सेवा शुरू हो रही है। प्रमुख सचिव आराधना शुक्ला ने बताया कि इस बस सेवा में ड्राइवर और कंडक्टर महिलाएं होंगी। निर्भया योजना से मिले धन से इन बसों में पैनिक बटन और सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

जम्मू-हिमाचल और पंजाब से सीधी बस सेवा
परिवहन मंत्री ने बताया कि जम्मू, हिमाचल, पंजाब राज्यों से सीधी बस सेवा के लिए करार प्रक्रिया में है। जल्द ही इन राज्यों से बस सेवा शुरू होगी। इसके अलावा अयोध्या को जनकपुरी नेपाल से जोड़ने के लिए बिहार से सटी नेपाल की सीमा तक बस सेवा शुरू हो चुकी है।

Facebook Comments