गुपचुप दुनिया की पांचवी सबसे बड़ी परमाणु ताकत बन सकता है पाकिस्तान, भारत के लिए खतरा

पाकिस्तान तेजी से परमाणु हथियार बना रहा है। पाकिस्‍तान भारत से परमाणु हथियार बनाने की रेस में आगे निकल चुका है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जहां भारत विश्‍व में परमाणु हथियार के मामले में 7वें नंबर पर है तो पाकिस्‍तान 6 नंबर पर। हालांकि भारत के लिए खतरा और बड़ा हो सकता है। कई एजेंसियों के दावे के अनुसार अभी पाकिस्तान के पास 140 से 150 परमाणु हथियार और भंडार हैं।

दुनिया भर में परमाणु हथियारों पर नजर रखने वाली एजेंसी फेडरेशन ऑफ अमेरिकन साइंटिस्ट्स (एफएएस-जिसे पहले फेडरेशन ऑफ एटोमिक साइंटिस्ट्स के नाम से जाना जाता था) ने अपनी रिपोर्ट में चौंकाने वाले खुलासे किए हैं।

इसकी रिपोर्ट के अनुसार 2025 तक पाकिस्‍तान के परमाणु हथियारों का आकंड़ा 220 से 250 तक पहुंचने का अनुमान है। इस परमाणु ताकत के साथ वह दुनिया में इस मामले में पांचवीं बड़ी ताकत बन सकता है।

गौरतलब है कि अमेरिका, रूस, फ्रांस, यूके जैसे देश अपने परमाणु जखीरे को बढ़ाने पर कम ध्‍यान दे रहे हैं, लेकिन भारत से दुश्‍मनी लेने के लिए पाकिस्‍तान इस रेस में काफी आगे निकलना चाह रहा है।

‘Pakistani nuclear forces 2018’ रिपोर्ट को हंस एम क्रिस्टनसेन, रॉबर्ट एस नोरिस और जुलिया डायमंड ने तैयार किया है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिकी रक्षा खुफिया एजेंसी ने 1999 में पाकिस्तान के साथ 140 से 150 परमाणु हथियार होने का आंकलन किया था और उसने दावा किया था पाकिस्तान 2020 तक इसमें 60 से 80 परमाणु हथियारों का इजाफा करेगा।

Facebook Comments