अब हर टैक्सी में ‘पैनिक बटन’ से होगी लड़कियों की सुरक्षा….

पुरे देश में महिलाओं के प्रति बढ़ते क्राइम को देखते हुए सरकार एक बेहद अहम कदम उठाने जा रही है। अपराधों की बढ़ती रफ्तार को देखते हुए सरकार ने सभी सरकारी परिवहन साधनों में ‘पैनिक बटन’ की व्यवस्था पर जोर देते हुए इसे जरूरी करने की बात कही है।

इस बटन का मकसद महिलाओं को सुरक्षा प्रदान करना है। इस बटन को ऐक्टिवेट करते ही लोकल पुलिस स्टेशन तक अलर्ट पहुंचेगा। इस बटन के जरिए अलार्म बजेगा और लाइव विडियो फीड पुलिस तक पहुंचेगी। इस बटन का ट्रायल कई जगहों पर किया जा चुका है। इसे नोटिफाइ करते हुए यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि टैक्सियों और सरकारी परिवहन साधनों का रजिस्ट्रेशन बगैर इस सिस्टम के ना हो। महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इस प्रॉजेक्ट पर काम किया जा रहा है, जिसे निर्भया फंड सपॉर्ट कर रहा है।

आईटी व कानून मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा, ‘महिला सुरक्षा हमारी शीर्ष प्राथमिकता है। डिजिटलाइजेशन हमारा फोकस रहा है और हम इसके जरिए सोशल सिक्यॉरिटी सुनिश्चित करेंगे, जिसमें महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा भी शामिल है।

पैनिक बटन की सुविधा सिर्फ नई गाड़ियों में नहीं बल्कि मौजूदा टैक्सियों और बसों में भी दी जाएगी। पैनिक बटन जैसे ही दबाया जाएगा, वाहन में तेज अलार्म बजेगा और तुरंत पीसीआर के पास जानकारी पहुंचेगी ताकि समय पर मदद मुहैया कराई जा सके। एक सरकारी अधिकारी ने बताया, ‘स्विच सिस्टम में ड्राइवर ऑथेंटिकेशन, टैंपरप्रूफ ऑपरेशन और स्विच के हेल्थ मॉनिटरिंग की सुविधाएं हैं।

 

Facebook Comments