यहाँ रुपये लगाकर 3 महीने में ही निवेशकों ने कमाए 15 लाख करोड़

स्टॉक मार्केट के लिए साल 2016-17 काफी शानदार रहा है। इस दौरान सभी प्रमुख इंडेक्स ने नई ऊंचाई दर्ज की है,वहीं कई स्टॉक में निवेशकों की रकम कई गुना बढ़ गई है। जानिए कौन से स्टॉक ऐसे रहे हैं जिसने निवेशकों को पिछले एक साल के दौरान मालामाल कर दिया है।

3 महीने में ही निवेशकों ने कमाए 15 लाख करोड़ :

बीएसई पर लिस्टेड सभी कंपनियों का कुल मार्केट कैप 120 लाख करोड़ से ऊपर पहुंच गया। ये मार्केट कैप का ऑल टाइम हाई है। पिछले 3 महीने में ही बीएसई पर लिस्टेड कंपनियों के निवेशकों ने 15 लाख करोड़ रुपए कमा लिए हैं।

इस दौरान करीब 230 स्टॉक्स ऐसे रहे हैं जिसमें निवेशकों की रकम दोगुना से ज्यादा बढ़ी है। वहीं निवेशकों को अधिकतम 8 गुना रिटर्न मिला है, यानी एक लाख रुपए 9 लाख रुपए से ज्यादा हो गए।

प्राइम सिक्युरिटीज  ( 9.3 गुना हुई रकम) :

एक साल के दौरान प्राइम सिक्युरिटी का स्टॉक 3.7 रुपए के स्तर से बढ़कर 34.45 के स्तर पर पहुंच गया। यानी एक साल के दौरान इस स्टॉक में लगे 1 लाख रुपए बढ़कर 9.30 लाख रुपए हो गए। कंपनी इन्वेस्टमेंट बैंकिंग और कॉरपो रेट एडवायजरी सर्विस से जुड़ी हुई है।

मनकेसिया इंडस्ट्रीज (9 गुना बढ़ी रकम) :

मनकेसिया इंडस्ट्रीज का स्टॉक एक साल के दौरान 2.94 से बढ़कर 26.55 के स्तर पर पहुंच गया है। यानि एक साल के दौरान निवेशकों के स्टॉक में लगे एक लाख रुपए बढ़ कर 9 लाख रुपए हो चुके हैं। कंपनी पैकेजिंग सेक्टर से जुड़ी है वहीं, कंपनी के कुल 17 मैन्युफैक्चरिंग प्लांट हैं जिसमें से 2 देश से बाहर हैं। तीसरे क्वार्टर में कंपनी का प्रॉफिट पिछले साल के मुकाबले 50 लाख रुपए से बढ़ कर 15.65 करोड़ रुपए हो गया ।

 

इंडियन मेटल्स एंड फेरो एलॉयज :

इंडियन मेटल्स एंड फेरो एलॉयज का स्टॉक एक साल के दौरान 110.8 से बढ़कर 767.35 के स्तर पर आ गया है। यानी इस दौरान स्टॉक में लगे हर एक लाख रुपए 6.91  लाख रुपए हो गए हैं। स्टील और आयरन सेक्टर की कंपनी फेरो अलॉय प्रोड्यूस करती है। कंपनी की ओडिशा स्थित यूनिट को मार्च की शुरुआत में पर्यावरण की मंजूरी मिली है, जिसके बाद से स्टॉक में तेजी देखने को मिल रही है।

 

Facebook Comments