बांग्लादेश की पर-कैपिटा इनकम 2020 में भारत के बराबर आ सकती है……

इन आकड़ों पर नजर डाले और अगर बांग्लादेश इस रफ़्तार से आगे बढ़ता रहा तो दिन दूर नहीं जब 2020 में वो भारत को भी पीछे छोड़ देगा. काफी समय से भारत अपने पड़ोसी से आगे रहा है जो आज भी है लेकिन चीन और दूसरे देश विकास पर ध्यान देकर अपने नागरिकों की प्रति व्यक्ति की आय पर भी ध्यान दे रहे हैं .

बैंकों के घोटालों और गिरते एजुकेशन सिस्टम और बढ़ते अपराध के कारण अब भारत अब बांग्लादेश से भी पिछड़ता नजर आ रहा है. रिपोर्ट्स के अनुसार कहा जा रहा है कि बांग्लादेश की पर-कैपिटा इनकम 2020 में भारत के बराबर आ सकती है. वहीं इसकी वृद्धि दर के बारे में बात करे तो यह पाकिस्तान से भी कम है. यही कारण है कि भारत के पास हर सुविधा होते हुए भी सिस्टम के कारण कई क्षेत्रों में पिछड़ता जा रहा है.

 

साल 2016 के अंत में बांग्लादेश का सकल घरेलू उत्पाद (मौजूदा कीमतों पर) डॉलर के मामले में 12.9 प्रतिशत बढ़ा है जबकि इसी दौरान भारत में यह 5.6 रहा. इस तरह बांग्लादेश की यह वृद्धि भारत से दोगुनी रही. इसी अवधि में पाकिस्तान की निवेश और निर्यात में वृद्धि 8.6 प्रतिशत रही. ताजा आंकड़ों की मानें तो इस दौरान बांग्लादेश की प्रति व्यक्ति आय (डॉलर के मामले में) भारत की आय वृद्धि की गति से तीन गुना बढ़ी. इन तीन सालों में अगर भारत के प्रति व्यक्ति की आय 14 प्रतिशत के हिसाब से बढ़ी है तो वहीं यह बांग्लादेश के लिए 40 प्रतिशत रही, वहीं पाकिस्तान भी 21 प्रतिशत के साथ भारत से आगे है.

 

Facebook Comments