पाकिस्तान में पैट्रोल की कीमत भारत की तुलना में 33 रुपए कम….

खबरों के मुताबिक सस्ता पेट्रोल बेचने वाले देशों की रैंकिंग में भारत 92वें स्थान पर पहुंच गया है जबकि पाकिस्तान 32वें स्थान पर मौजूद है। हालांकि दुनिया में सबसे सस्ता पैट्रोल इस वक्त दक्षिण अमेरिकी देश वेनेजुएला में है। वेनेजुएला में पैट्रोल 68 पैसे प्रति लीटर की कीमत पर आम नागरिकों को बेचा जा रहा है।

भारत में पैट्रोल के दाम 84 रुपए प्रति लीटर से अधिक हो गए हैं। वहीं पड़ोसी देश पाकिस्तान में पैट्रोल की कीमत भारत की तुलना में 33 रुपए कम हैं। जी हां, यहां एक लीटर पैट्रोल करीब 51 रुपए में मिल रहा है। पाक ही नहीं ऐसे 91 देश हैं जहां पैट्रोल की कीमत भारत से कम हैं।

दूसरे नंबर पर ईरान है जहां पैट्रोल की कीमत 20 रुपए प्रति लीटर के करीब हैं। वहीं सूडान में पैट्रोल लगभग 22 रुपए प्रति लीटर की कीमत पर पैट्रोल बेचा जा रहा है।

सबसे महंगा पैट्रोल बेचने वाले देश की बात करें जहां भारत से भी अधिक कीमत पर पैट्रोल की बिक्री की जा रही है तो आइसलैंड का नाम सबसे ऊपर आता है। आइसलैंड में लगभग 145, हॉन्ग कॉन्ग में 144, नॉर्वे में 139, नीदरलैंड में 133 और डेनमार्क में 132 रुपए प्रति लीटर के लगभग दाम हैं। यह देश विकसित राष्ट्रों की श्रेणी में आते हैं और यहां के नागरिकों की आय और लाइफस्टाइल भारत की तुलना में काफी बेहतर है।

पड़ोसी देशों की बात करें तो नेपाल में 69, श्रीलंका में 64, भूटान में 57, बांग्लादेश में 71, चीन में 81 रुपए प्रति लीटर पैट्रोल मिल रहा है। भारत में कर्नाटक चुनाव के बाद पैट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी जारी है। पैट्रोल की कीमतों ने 84 का आंकड़ा पार किया। मंगलवार को डीजल भी 74 रुपए की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है।

Facebook Comments