Live : तेल की कीमतों ने फिर तोड़ा रिकॉर्ड, मुंबई में 90 के करीब पहुंचा पैट्रोल

पैट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी जारी है। दिन-ब-दिन तेल कीमतों में बढ़ोतरी हो रही है। रविवार को भी इनके दामों ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है। दिल्ली में पैट्रोल की कीमतों में 28 पैसे का इजाफा हुआ है, जबकि डीजल की कीमत 18 पैसे बढ़ी है। दिल्ली में अब पैट्रोल 81.91 रुपए प्रति लीटर और डीजल 73.72 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है।

मुंबई में रुला रहीं कीमतें
मुंबई में पैट्रोल की कीमतों में 28 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ। मुंबई में पैट्रोल 89.29 रुपए प्रति लीटर की दर से बिक रहा है। वहीं डीजल के दामों में 19 पैसे की बढ़ोतरी दर्ज की गई और डीजल 78.26 रुपए प्रति लीटर की दर से बिक रहा है।

PunjabKesariदिल्‍ली में यह था शनिवार का आंकड़ा
इससे पहले शनिवार को दिल्ली में पैट्रोल के दाम 35 पैसे बढ़े थे, जबकि डीजल की कीमत में 24 पैसे की बढ़ोतरी हुई थी। वहीं, मुंबई में भी पैट्रोल के दाम 34 पैसे प्रति लीटर बढ़े थे, जबकि डीजल के दाम में 25 पैसे की बढ़ोतरी हुई थी।

PunjabKesariइसलिए बढ़ रहे हैं तेल के दाम 
तेल की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी के पीछे सबसे बड़ा कारण डॉलर के मुकाबले रुपए का गिरना है। चूंकि रुपए में लगातार गिरावट आ रही है, इसकी वजह से तेल कंपनियां भी लगातार कीमतों में बदलाव कर रही हैं। इसका सबसे बड़ा कारण ये है कि तेल कंपनियों को कीमतों का भुगतान डॉलर में करना पड़ता है, जिसकी वजह से उन्हें अपना मार्जिन पूरा करने के लिए तेल की कीमतों में इजाफा करना पड़ रहा है।

Facebook Comments