पेट्रोल और डीजल में आज फिर लगी आग, 90 के पार पहुंचा आंकड़ा

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला लगातार जारी है। शनिवार को भी पेट्रोल और डीजल की कीमत में इजाफा हुआ। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत में 35 पैसे और डीजल की कीमत में 24 पैसे का इजाफा हुआ। दिल्ली में अब पेट्रोल 81.63 रुपये और डीजल 73.54 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। इससे पहले शुक्रवार को दिल्ली में पेट्रोल की कीमत में 28 पैसे और डीजल की कीमत में 24 पैसे का इजाफा हुआ था। वहीं देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल की कीमत में 34 पैसे और डीजल की कीमत में 25 पैसे की बढ़ोतरी हुई है। मुंबईकरों अब एक लीटर पेट्रोल और डीजल के लिए 89.01 रुपये और 78.07 रुपये चुकाने पर रहे हैं। वहीं शुक्रवार को मुंबई में पेट्रोल 28 पैसे और डीजल 24 पैसे महंगा हुआ था।

आपको बता दें कि अगस्त के मध्य से अब तक पेट्रोल की कीमत 5.73 रुपये लीटर, जबकि डीजल 4.78 रुपये लीटर महंगा हुआ है। अभी पेट्रोल और डीजल के दाम अपने सबसे ऊंचे स्तर पर हैं। देश के 4 महानगरों दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई समेत हर जगह पेट्रोल और डीजल रिकॉर्ड स्तर पर है। रुपए में कमजोरी के कारण पेट्रोल और डीजल के भाव में बढ़ोतरी हो रही है। इसका प्रमुख कारण अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये के रिकार्ड न्यूनतम स्तर पर पहुंचना है। रुपया कमजोर होने से पेट्रोल, डीजल का आयात महंगा हो रहा है।

हर जगह पेट्रोल और डीजल के भाव में इसलिए अंतर है क्योंकि हर राज्य में इस पर अलग-अलग वैट टैक्स है। अभी पेट्रोल और डीजल को जीएसटी में शामिल नहीं किया गया है। असल में पेट्रोल के दाम सिर्फ 40.45 रुपए प्रति लीटर ही है और डीजल का भाव 44.28 रुपए है। इसमें राज्यों का टैक्स, केंद्र का टैक्स और डीलर का कमीशन जुड़ता है इसलिए ही आम आदमी को पेट्रोल और डीजल इतना महंगा मिलता है।

Facebook Comments