साउथ दिल्ली में आपके पालतू जानवर ने खुले में शौच की तो आपकी जेब कटनी तय

जी हां, अगर आगे से आपके पालतू जानवर ने साउथ दिल्ली में खुले में शौच की तो आपकी जेब कटनी तय है। साउथ एमसीडी के तहत आने वाले इलाकों में अब कुत्तों को पब्लिक प्लेस पर टॉइलट कराते पकड़े जाने पर 500 रुपए जुर्माना लगेगा।

यह प्रस्ताव साउथ एमसीडी सदन ने शुक्रवार को पास भी कर दिया है। मेयर का कहना है कि हजारों लोग सुबह-शाम अपने पेट्स घुमाने के लिए घरों से बाहर निकलते हैं और फुटपाथ, पार्कों या किसी और जगह पर टॉइलट कराते हैं। इससे गंदगी फैलती है, जो लोगों की हेल्थ लिए अच्छा नहीं है।

 

सदन की बैठक में सभी सदस्यों ने पालतू पशुओं को खुले में शौच कराने की आदत पर चिंता जताई और कहा कि कुत्तों के अलावा अन्य पशुओं को पालतू बनाकर लोग अपने घरों में तो रखते हैं, लेकिन घर से बाहर उन्हें खुले में शौच के लिए लाते हैं। उन्हें शौच कराने के बाद पशुओं का मल वहीं बिखरा रहने देते हैं जिससे ना केवल स्वास्थ्य के प्रतिकूल वातावरण बनता है बल्कि लोगों में बीमारियां फैलने की आशंका भी बढ़ती है। सदन में इस विषय पर सदस्यों ने पालतू पशुओं को खुले में शौच कराने पर अंकुश लगाए की बात कही।

मेयर कमलजीत सहरावत ने बताया कि एमसीडी दिल्ली की कॉलोनियों, फुटपाथ और पब्लिक प्लेस पर गंदगी की सफाई के लिए हर साल करोड़ों रुपए एमसीडी खर्च करती हैं। इसके बावजूद गंदगी की शिकायतें कम नहीं हो रही हैं। मेयर ने आगे कहा कि दिल्ली देश की राजधानी है और इतने बड़े महानगर में स्वछता बनाए रखने के लिए ही पालतू पशुओं को खुले में शौच कराने से रोकने के लिए जुर्माना लगाना ज़रूरी था। हालांकि इस सख्त फैसले के साथ साथ मेयर कमलजीत सहरावत ने लोगों से अपील भी की है कि वो अपने पालतू जानवरों को खुले में शौच ना कराएं।

 

Facebook Comments