दुनिया की 5 सबसे महंगी और कीमती कंपनियाँ – पहले की कीमत है 63 लाख करोड़ रुपये

दुनिया में कई ऐसी बड़ी-बड़ी कंपनियां है जिनका मार्केट वैल्यू इतना ज्यादा है कि यह कई देश खरीद सकते हैं इसीलिए आज हम आपको ऐसे 5 सबसे कीमती और बड़ी कंपनियों के बारे में बताने वाले हैं जिनकी इकॉनमी किसी देश को भी टक्कर दे सकती हैं ।

6) फेसबुक – अब इस नाम से आप अनजान हो ऐसा हो नहीं सकता आप जानकर हैरान हो जाएंगे की फेसबुक सबसे पहले फेसमास्क के नाम से शुरू किया गया था जिसमें लड़कियों की तस्वीरें लोग देखा करते थे पर बाद में इस एप्लीकेशन का नाम बदलकर फेसबुक रख दिया गया और इस समय यह कंपनी दुनिया की छठवीं सबसे बड़ी कंपनी है और इसकी कीमत 36 लाख 50 हज़ार करोड रुपए है ।

5) बर्कशायर हैथवे – यह दुनिया की 5वी सबसे बड़ी कंपनी है और यह कंपनी अपने संस्थापक वारेन बफे की वजह से ज्यादा चर्चा में रहती है क्योंकि वॉरेन बफे इस दुनिया के सबसे महान इन्वेस्टर माने जाते हैं इस समय इस कंपनी की कीमत लगभग 36 लाख 70 हज़ार करोड़ है ।

4) अमेज़न – भारत में इस कंपनी को कोई ना जानता हो ऐसा हो नहीं सकता क्योंकि इस समय अमेजॉन भारत में व्यापार कर रही सबसे बड़ी ई कॉमर्स कंपनी है और इसके संस्थापक जेफ बेजोस इस समय दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं । अमेजॉन कंपनी का टर्नओवर 5 लाख करोड़ प्रतिवर्ष है और इस कंपनी की कीमत 44 लाख 20 हज़ार करोड रुपए है ।

3) अल्फाबेट इन कॉरपोरेशन – इस कंपनी का नाम आपने ना सुना हो पर इतना चौक ने की जरूरत नहीं है क्योंकि अब गूगल ने अपना नाम बदलकर अल्फाबेट इन कॉरपोरेशन रख लिया है यानी कि अब गूगल की पैरंट कंपनी का नाम अल्फाबेट इन कॉरपोरेशन है ना कि गूगल ने अपना नाम चेंज किया है गूगल की शुरुआत 1998 में कैलिफोर्निया में हुई थी और इस समय यह दुनिया की दूसरी सबसे महंगी कंपनी है इस कंपनी की कीमत 54 लाख 77 हज़ार करोड रुपए है ।

2) माइक्रोसॉफ्ट – दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बिल गेट्स ने 1975 में इस कंपनी की शुरुआत की थी और माइक्रोसॉफ्ट इस समय दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी मानी जाती है और इस समय माइक्रोसॉफ्ट की कीमत 4770000 करोड रुपए है |

1) एप्पल – 1976 में स्टीव जॉब्स और उनके दोस्तों द्वारा शुरू की गई इस कंपनी के बारे में हर कोई जरूर जानता है क्योंकि इस कंपनी के प्रोडक्ट लोगों को अमीरी का एहसास दिलाते हैं और ऐसा कहा जाता है कि एप्पल के प्रोडक्ट सबसे अच्छे होते हैं । इस कंपनी को इतना बड़ा बनाने में आईफोन का सबसे बड़ा हाथ है जो इस समय अमीर लोगों के हाथों में हमेशा नजर आती है आपको बता दें कि एप्पल इस समय दुनिया की सबसे कीमती कंपनी है और इस कंपनी की कुल कीमत 63 लाख करोड रुपए है ।

Facebook Comments