प्लेन के कॉकपिट की खिड़की टूटी,आधा बाहर लटका पायलट….

ये घटना चीन की है, जहां सिचुआन एयरलाइंस का प्लेन नंबर 3U8633 चॉन्गकिंग से ल्हासा जा रहा था। एक घंटे बाद जब प्लेन चेंगदू के ऊपर पहुंचा, तभी प्लेन के कॉकपिट की खिड़की टूट गई।

विमान के कैप्टन लियु चुआनजियान के मुताबिक, इस हादसे के चलते प्लेन का को-पायलट खिड़की से करीब-करीब बाहर की ओर आधा लटक गया था। उन्होंने बताया कि खिड़की टूटने से प्लेन के अंदर प्रेशर में अचानक बदलाव आने से को-पायलट की ये हालत हुई। सेफ्टी बेल्ट के चलते उसकी जान बच पाई।

सेफ्टी बेल्ट की वजह से को-पायलट की जान बच गई, पर उसे कई गंभीर चोटें आई। अगले 20 मिनट तक यात्रियों की जान आफत में फंसी रही। आखिरकार विमान के मुख्य पायलट ने सुरक्षित सभी यात्रियों को एयरपोर्ट पर लैंड करा दिया।

एक विमान 32 हजार फुट की ऊंचाई पर उड़ रहा था, तभी कॉकपिट की खिड़की टूटने से पूरे विमान में अफरा-तफरी मच गई। विमान की खिड़की टूटने की वजह से को पायलट के शरीर का आधा हिस्सा विमान से बाहर लटक गया।

चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, कैप्टन ने घटना के बाद बनी खतरनाक स्थिति को लेकर एयर ट्रैफिक कंट्रोलर को खबर दी। हादसे के कारण को-पायलट के चेहरे पर काफी खरोंच भी आई है और उसकी कमर पर भी कुछ चोट आई है। इसके अलावा एक फीमेल पैसेंजर को भी खरोंच आई है। इसके बाद प्लेन को चेंगदू के शॉन्गलियु इंटरनेशनल एयरपोर्ट की ओर डायवर्ट करना पड़ा। मुश्किल से 20 मिनट के अंदर कैप्टन ने प्लेन की सुरक्षित लैंडिंग कराई। इसके बाद दोनों घायलों को चेंगदू के नंबर एक पीपुल्स हॉस्पिटल में ले जाया गया।

 

घटना के दौरान की मोबाइल फोन से बनाई गई कुछ फुटेज सामने आई हैं, जिसमें फ्लाइट अटेन्डेंट पैसेंजर्स को ऑक्सीजन मास्क और सेफ्टी बेल्ट पहनने को कह रही है। जेंग जून नाम के एक पैसेंजर ने बताया कि प्लेन के एक घंटे के सफर के बाद ही अचानक अफरा-तफरी का माहौल बन गया। उसने बताया कि प्लेन में सभी लोग डर के चलते चिल्ला रहे थे। सिर के ऊपर मौजूद केबिन में रखे बैग्स और लंच बॉक्सेज पैसेंजर्स पर गिर रहे थे। कैप्टन के मुताबिक, हादसे के चलते कॉकपिट का टेम्प्रेचर अचानक माइनस 40 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया।

प्लेन को हादसे से बचाने के बाद कैप्टन लियु चुआनजियान की काफी तारीफ हो रही है। वहीं लियु ने कहा कि इस रूट पर वो 100 से ज्यादा बार उड़ान भर चुके हैं, जिसका उन्हें फायदा मिला। सिचुआन एयरलाइंस की ओर से जारी किए गए शुरुआती स्टेटमेंट में कहा गया है कि हादसा फ्लाइट कंट्रोल यूनिट के फेल होने के चलते हुआ। हालांकि, इस मामले की अभी जांच की जा रही है।

 

Facebook Comments