जिद्दी से जिद्दी पिंपल भी होगा 1 दिन में ठीक…..

गर्मियों के मौसम में चेहरे पर टैनिंग होना आम सी बात है। टैनिंग होने से चेहरे की सुंदरता खराब हो जाती है। इससे चेहरा काला नजर आने लगता है। चेहरे से टैनिंग हटाने के लिए लड़कियां पार्लर जा कर फेशियल करवाती हैं। इसमें कई सारे पैसे खर्च हो जाते हैं।

बार-बार टैनिंग हटाने के लिए पार्लर नहीं जा सकते। एेेसे में आप घरेलू चीज का इस्तेमाल करके भी घर पर ही आसनी से पार्लर जैसा निखार पा सकते हैं। आज हम आपको उसी घरेलू चीज के बारे में बताएंगे । वह चीज हैं दालचीनी।

दालचीनी का इस्तेमाल हर घर में खाना बनाने के लिए किया जाता है। मगर क्या आप जानते हैं कि इससे चेहरे पर निखार आता है।  इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, मिनरल्स और विटामिंस भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं जो चेहरे की टैनिंग को दूर करने में काफी मददगार साबित होते हैं।

 

1. रंग में निखार
दालचीनी में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो रंग को निखारने का काम करते हैं। यह त्वचा को गौरी करने के साथ ही झुर्रियां भी कम करता है। कुछ ही दिनों में गोरी और सुंदर त्वचा पाने के लिए इस तरह लगाएं दालचीनी का पेस्ट।

 

दाल चीनी का पेस्ट बनाने के लिए सामान1 बड़ा चम्मच दालचीनी पाऊडर
1 छोटा केला
2 चम्मच दही
1/2 चम्मच नींबू का रस
इस तरह बनाएं
अब दालचीनी, केला, नींबू का रस और दही को एक कटोरी में मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसको अच्छे से सुखने दें। जब यह सूख जाएं तो गुनगुने पानी से चेहरा और गर्दन धो लें। इस पेस्ट को हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखाई देने लगेगा।

2. पिंपल से राहत

जिन लोगों के चेहरे पर पिंपल्स निकलते हैं। उनके लिए दालचीनी किसी औषधी से कम नहीं है। पिंपल से छुटकारा पाने के लिए 3 चम्मच शहद में 1 चम्मच दालचीनी मिलाएं। अब इस पेस्ट को लगभग 25 मिनट के लिए लगाएं। फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इस पेस्ट को हफ्ते में 3 बार चेहरे पर लगाएं।

Facebook Comments