अगर रोक ले पुलिस तो भूलकर भी न करें ये काम,नहीं मिलेगी जमानत….

कई बार लोग जाने-अनजाने ऐसी गलतियां कर देते हैं, जो उनके लिए खुद मुसीबत बन जाते हैं। गाड़ी चलाते समय नियमों का पालन सबसे जरूरी है और अगर आपको कोई पुलिसवाला रोक ले तो कुछ बातें आपके लिए जानना बेहद जरूरी है। खासकर ड्रिंक एंड ड्राइव के मामले में पुलिस किसी की नहीं सुनेगी। अगर आप शराब पीकर गाड़ी चला रहे हैं तो गलती से भी पुलिस वाले की कार्रवाई में रुकावट न डालें या फिर उनसे उलझें नहीं। ऐसे में पुलिस आपको बिना वारंट जेल की हवा खिला सकती है।

अगर पुलिस कभी आपको नशे में गाड़ी चलाते हुए पकड़ ले तो सबसे पहली बात ये ध्यान रखें कि उनसे किसी भी हाल में बहस न करें। पुलिस के पास मोटर व्हीकल एक्ट के सेक्शन 185 के तहत अधिकार है कि वो आपको रोक सकती है और जांच कर सकती है। यदि आप ब्रेथलाईजर टेस्ट के लिए मना करते हैं तो पुलिस को आपको बिना वारंट के गिरफ्तार करने का अधिकार होता है। बेहतर तो यही होगा कि शराब पीकर गाड़ी कभी न चलाएं

जाने-माने वकील संजय मेहरा ने बताया कि इंडियन सराइस एक्ट 1967 के तहत कोई भी व्यक्ति किसी भी होटल में जाकर फ्री में पानी पी सकता है। साथ ही फ्री में वॉशरूम का यूज कर सकता है। इसके लिए संबंधित व्यक्ति से किसी भी तरह का चार्ज नहीं लिया जा सकता।

इसी तरह सीआरपीसी के सेक्शन 51 के तहत वुमन ऑफिसर ही किसी वुमन को अरेस्ट कर सकती हैं। गिरफ्तारी का समय सुबह 6 से शाम 6 के बीच होना चाहिए। रात में किसी महिला को अरेस्ट नहीं किया जा सकता।

Facebook Comments