बॉलीवुड में डांस के नए और बिल्कुल ही अलग मूव्स सिखाने वाले प्रभुदेवा का आज बर्थडे….

प्रभुदेवा वो डांसिंग सेंसेशन हैं जिन्होनें बॉलीवुड को डांस की नई परिभाषा दी है। बॉलीवुड में डांस के नए और बिल्कुल ही अलग मूव्स सिखाने वाले प्रभुदेवा का जन्म 3 अप्रैल को अलवरपेट चेन्नई में हुआ था।

एक्टर, डायरेक्टर और कोरियोग्राफर के रूप में प्रभुदेवा का बॉलीवुड समेत तमिल, तेलुगू, मलयालम और कन्नड़ इंडस्ट्री में बड़ा योगदान हैं। बेहतरीन डांस मूव्स की वजह से लोग उन्हें इंडिया का ‘माइकल जैक्सन’ भी कहते हैं। प्रभु देवा का पूरा नाम प्रभुदेवा सुंदरम है।

 

प्रभुदेवा डांस का ये टेलेंट विरासत में मिला है। उनके पिता मुगुर सुंदरम भी साउथ में डांस मास्टर थें। प्रभुदेवा बचपन में अपने भविष्य को लेकर कुछ तय नहीं कर पाए थे। स्कूल के दौरान वह नेवी में जाना चाहते थे। फिर वह ट्रैफिक कॉन्स्टेबल बनना चाहते थे और ट्रैफिक नियमों का पालन न करने वालों को पकड़ना चाहते थे लेकिन शायद उनके लिए कुछ और ही चीज इंतजार कर रही थी। जब प्रभुदेवा 11वीं क्लास में थे तब उन्हें अपने पिता को असिस्ट करने का मौका मिला, जहां से उनकी जिंदगी में एक बड़ा बदलाव आया।

पिता के साथ काम करने बाद प्रभुदेवा कोरियोग्राफी की तरफ चल पड़े। प्रभु देवा 11वीं क्लास में पढ़ाई के दौरान ही माइकल जैक्सन का “थ्रिलर” वीडियो देखा और उसको देखकर हैरान रह गया। फिर जैक्सन के डांस मूव्स को रिहर्स करने लगा। प्रभुदेवा यह भी कहते हैं कि उन्हें आज तक नहीं पता कि वह जो डांस करते हैं वह सही है या नहीं। हालांकि उन्होंने भरतनाट्यम की खास ट्रेनिंग ली है।

 

प्रभुदेवा ने अपने कॅरियर की शुरुआत 1988 में तमिल फिल्म से की थी, उनकी पहली फिल्म बतौर डांस निर्देशक वेट्री विज़्ह थी।  प्रभुदेवा ने फिल्म अग्निवर्षा से हिन्दी फिल्मों में अभिनय की शुरुआत की थी, इसके बाद उन्होंने फिल्म शक्ति-द पॉवर, आबरा का डाबरा और एबीसीडी जैसी कई फिल्मो में एक्टिंग भी किया है।

 

प्रभुदेवा के सथ दो साल पहले एक ऐसी घटना हुई थी जिससे वो आज तक नहीं उबर पाए हैं। दो साल पहले एक गाने की शूटिंग के वक्त प्रभु देवा की पीठ में अचानक दर्द उठा और इससे पहले वह कुछ समझ पाते वह ज़मीन पर गिर पड़े। यह टैम्परेरी पैरलिसिस अटैक था। उसके बाद प्रभु देवा ने कहा था – अब मैं भविष्य में सावधान रहूंगा। किसी भी आर्टिस्ट को किसी सीन के लिए ज़रुरत से ज़्यादा जान नहीं लगाना चाहिए। सेहत से ज़्यादा कुछ नहीं। मैं इस घटना के समय यह सोचकर दहशत में था कि बिना मूवमेंट के ज़िंदगी कैसी होती है।

 

माइकल जैक्सन के अलावा पुराने समय की अभिनेत्रियां पद्मिनी और वैजयंतीमाला और अभिनेता चिंरजीवी प्रभु देवा के पसंदीदा डांसरों में हैं। बतौर एक्टर प्रभु देवा रजनीकांत, अमिताभ बच्चन, कमल हासन और चिरंजीवी के फैन हैं. शंकर, भीम सिंह और के बालचंदर उनके पसंदीदा डायरेक्टर हैं। हाल ही में उन्होनें आमिर खान की फिल्म ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ कोरियोग्राफ किया है।

 

Facebook Comments