बिना खाए-पीए पिछले 78 सालों से है जिन्दा ……

दुनिया में कई अजीबोगरीब लोगों के बारे में आपने सुना होगा पर हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि पिछले 78  साल से बिना गए पीये जीवित हैं. इस बात पर वैज्ञानिक भी शोध भी नहीं का पाए कि आखिर कोई व्यक्ति बिना खाये पीये कैसे जीवित रह सकता है. आपको बता दें कि ये शख्स भारत के ही हैं. गुजरात के अम्बाजी मंदिर रहने वाले 89 साल के ह्लाद जानी ने साल 1940 में खाना-पीना त्याग दिया था और वो तब से लेकर एक खास योग विधि से जीवित हैं.

ह्लाद जानी जिन्हें माताजी के नाम से जाना जाता है, प्रह्लाद जानी का जन्म 13 अगस्त 1929 को गुजरात के मेहसाणा जिले के छोटे से गांव चराड़ा में हुआ था.जानी बताते है कि 7 साल की उम्र में उन्होंने घर छोड़ दिया था और जंगल में रहने लगे थे. 11 साल की उम्र में वे अम्बा जी के भक्त बन गए तब से वे लाल साड़ी पहनते हैं.

2003 में डॉक्टर सुधीर शाह ने अपनी टीम के साथ जानी की जाँच की और पाया की उन्होंने 10 दिन तक न तो कुछ खाया और न ही टॉयलेट गए. फिर साल  2010 में डॉ सुधर शाह ने डी.आर.डी.ओ. के वैज्ञानिको के साथ मिल कर 14 दिन तक उनका प्रशिक्षण किया और उनके दावों को सही पाया. अब अमेरिका और जर्मनी के साइंटिस्ट्स भी जानी का प्रशिक्षण करना चाहते हैं. लेकिन यह आज भी एक रहस्य ही की आखिर कैसे कोई बगैर खाए-पीए जीवित रह सकता है.

Facebook Comments