दुनिया एक मात्र महिला जो एक राष्ट्रपति की मां और एक राष्ट्रपति की बीवी,जिसने रुला diya…..

अमेरिका की पूर्व प्रथम महिला बारबरा बुश का मंगलवार को 92 साल की उम्र में निधन हो गया। उनके निधन की जानकारी बुश परिवार ने मीडिया को दी। जानकारी के अनुसार बारबरा काफी दिनों से बीमार चल रहीं थी, लेकिन उन्होंने मेडिकल उपचार लेने से इंकार कर दिया था। जिसके चलते वह अपना अधिकतर समय कम्फर्ट केयर में बिताती थी।

बारबरा की देखभाल ह्यूस्टन में उनके घर पर ही जा रही थी।बताया जा रहा है कि बुश हाल ही के वर्षों से क्रोनिक ऑब्स्ट्रक्टिव पलमोनरी पोग और कॉन्जेस्टिव हार्ट समस्या से जूझ रही थीं। निधन से पहले बारबरा बुश को बीमारी की वजह से कई बार अस्पताल में भर्जी कराया गया।

ऐसा गौरव पाने वाली अकेली महिला :

बारबरा बुश अमेरिका की एकमात्र ऐसी महिला थीं, जिनके पति और बेटे दोनों अमेरिका के राष्ट्रपति रहे। वह अमेरिका के 41वें राष्ट्रपति जॉर्ज एच.डब्ल्यू बुश की पत्नी और 43वें राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश की मां थी। बारबरा बुश के बेटे जॉर्ज डब्ल्यू बुश 2000 में अमेरिका के राष्ट्रपति चुने गए थे। वह लगातार दो बार राष्ट्रपति रहे।

 

बारबरा के आखिरी पलों में उनके पति पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश, उनकी बेटी डोरो, बेटा मारविन और नील भी उनके साथ ही थे। बारबरा और जॉर्ज के विवाह को 73 साल हो चुके थे। इतने लंबे समय तक दोनों के वैवाहिक रिश्ते के बने रहने कारण उन्हें महान दंपति माना जाता है। पति के प्रति उनकी निष्ठा जगजाहिर थी।

बारबरा का जन्म 8 जून 1925 में न्यूयॉर्क के राए में हुआ था। जॉर्ज बुश से उनकी मुलाकात 16 साल की उम्र में एक डांस शो में हुई थी। पहली मुलाकात में दोनों एक-दूसरे को दिल दे बैठे और तीन साल बाद ही दोनों ने 1945 में शादी कर ली थी।

 

Facebook Comments