नीरव मोदी के बाद एक और पीएनबी घोटाला आया सामने, RBI ने कही ये बड़ी बात….

The PNB branch in Fort Mumbai from where Rs 11.300 Cr fraud has been spotted. Express photo by Ganesh Shirsekar, 14th February 2018, Mumbai

सरकारी बैंकों में कमजोर व्यवस्था की वजह से घोटालेबाजों के मन में किसी तरह का खौफ नहीं रहता है और वह घोटाला करने में कामयाब हो जाते हैं। उन्होंने सरकारी बैंकों में घोटालों पर काबू पाने के लिए कानून में संसोधन की मांग की है। 

नीरव मोदी के बाद पंजाब नेशनल बैंक की उसी शाखा से एक अन्य घोटाला सामने आया है। जानकारी के अनुसार, सीबीआई ने इस मामले में भी एफआईआर दर्ज कर ली है और यह घोटाला करीब 9.09 करोड़ रुपए का है।

FIR 9 मार्च को दर्ज की गई है और इसके मुताबिक इस घोटाले को चंदेरी पेपर एंड एलाइड प्रोडक्ट्स नाम की कंपनी के अधिकारियों के द्वारा अंजाम देने का आरोप है। CBI में यह FIR PNB के मुंबई स्थित क्षेत्रीय जोन के डायरेक्टर जनरल मैनेजर अवनीश नेपालिया ने दर्ज कराई है। आरोप है कि संबधित कंपनी को भी कर्ज देते समय नियमों का पालन नहीं हुआ है।

इस बीच भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने सरकारी बैंकों में PNB घोटाले की तरह गड़बड़ियों को रोकने के लिए ज्यादा अधिकारों की मांग की है। उन्होंने कहा कि RBI का जितना कंट्रोल प्राइवेट बैंकों पर है उतना कंट्रोल सरकारी बैंकों पर नहीं हैं। सरकारी बैंकों में कमजोर व्यवस्था की वजह से घोटालेबाजों के मन में किसी तरह का खौफ नहीं रहता है और वह घोटाला करने में कामयाब हो जाते हैं। उन्होंने सरकारी बैंकों में घोटालों पर काबू पाने के लिए कानून में संसोधन की मांग की है।

Facebook Comments