रेबीज का ऐसा उपचार आपको कहीं नहीं मिलेगा….

उसने काट लिया तो आप डॉक्टर के पास जायेंगे फिर वो 14 इंजेक्शन लगाएगा वो भी पेट में।  उससे बहुत दर्द तो होता ही है  उसके साथ साथ कम से कम 50000 तक खर्च हो जाते हैं।

ऐसे में भला गरीब इंसान कैसे अपना इलाज करवा पाएगा। हालांकि सरकारी अस्पतालों में ये सुविधा निशुल्क उपस्थित है लेकिन वहां से मरीजों को टरका दिया जाता है और इस इंजेक्शन को बेचा जाता है।

कुत्ता कभी भी काटे, पागल से पागल कुत्ता काटे, घबराइए मत, चिंता मत करिए बिलकुल ठीक होगा। उस आदमी को बस एक दवा दे दीजिये । दावा का नाम है Hydrophobinum 200 और इसको 10-10 मिनट पर जीभी के ऊपर तीन ड्रॉप डालने हैं। कितना भी पागल कुत्ता काटे आप ये दवा दे दीजिये और भूल जाइये के कोई इंजेक्शन देना है। इस दावा को सूरज की धूप और रेफ्रीजिरेटर से बचाना है। एक बात जान लें रेबिस सिर्फ पागल कुत्ता काटने से ही होता है। साधारण और घरेलू कुत्ता काटे तो रेबिस नही होता।

 

आवारा कुत्ते ने अगर काट दिया है तो आप अपना मन का बहम दूर करने के लिए ये दावा दे सकते है लेकिन उससे कुछ नही होता वो हमारा मन का बहम है जिससे हम परेशान रहते है, और कुछ डर डॉक्टरों ने बिठा रखा है के इंजेक्शन तो लेना ही पड़ेगा। अपने शारीर में थोड़े बहुत resistance सबके पास है अगर कुत्ते के काटने से उनके लारग्रंथी के कुछ वायरस चले भी गये है तो उनको ख़तम करने के लिए हमारे रक्त में काफी कुछ है और वो ख़त्म कर ही लेता है ।

कई बार कुत्ता घर के बच्चों से साथ खेल रहा होता है और गलती से उसका कोई दाँत लग गया तो आप उस जखम में थोडा हल्दी लगा दीजिये पर साबुन से उस जखम को बिलकुल मत धोये नही तो वो पक जायेगा; हल्दी Antibiotic, Antipyretic, Antititetanatic, Antiinflammatory है।

Facebook Comments