आज से दो दिन की यात्रा पर कनार्टक गए राहुल गांधी…

वह शारदा मंदिर और श्रंगेरी शारदा पीठ के स्वामी से भी मिलेंगे. इसके अलावा राहुल चर्च और दरगाह भी जाएंगे. राहुल गांधी दक्षिणी कन्नड, चिकमंगलूर और हासन जिलों में भी दौरा करेंगे.

कर्नाटक में होने वाले आगामी विधान सभा चुनाव में एक बार फिर कांग्रेस की सरकार बनाने के मकसद से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी आज से दो दिवसीय कर्नाटक दौरे पर जा रहे हैं, जहाँ वह अपने दौरे का आरम्भ मंदिरों के शहर उडुपी से करेंगे.

उल्लेखनीय है कि कांग्रेस में फिलहाल कांग्रेस की सरकार है और सिद्धारमैया मुख्यमंत्री हैं.इस दो दिवसीय दौरे में राहुल गाँधी सबसे पहले मंदिरों के शहर उडुपी जाएंगे . वह शारदा मंदिर और श्रंगेरी शारदा पीठ के स्वामी से भी मिलेंगे. इसके अलावा राहुल चर्च और दरगाह भी जाएंगे. राहुल गांधी दक्षिणी कन्नड, चिकमंगलूर और हासन जिलों में भी दौरा करेंगे. दरअसल राहुल अपने इस दौरे में सर्व धर्म सम भाव के सिद्धांत के तहत सभी धर्मों का सम्मान कर सभी लोगों के धर्मों  के लोगों का दिल जीतने की कोशिश करेंगे

आपको बता दें कि इस बार के राहुल के दौरे का मुख्य लक्ष्य वोक्कालिगा समुदाय को अपने पक्ष में करना है. इस समुदाय की राज्य की आबादी में 11 प्रतिशत हिस्सेदारी है. इस समाज के 25 प्रतिशत विधायक है.यूँ तो राज्य की राजनीति में जिस तरह लिंगायत समाज का दबदबा है उसी तरह वोक्कालिगा का भी है. लिंगायत समुदाय को प्रायः बीजेपी का वोट बैंक माना जाता है. फ़िलहाल लिंगायत समाज के पास 52 सीट हैं.इसीलिए राज्य की सिद्धारमैया सरकार ने कल लिंगायत समुदाय को धार्मिक अल्पसंख्यक दर्जा देने का फैसला किया, जिसे भाजपा हिन्दुओं के बंटवारे की कोशिश करने की बात कह रही है.

 

 

Facebook Comments