कभी सोचा है रेलवे स्टेशन बोर्ड पर किस लिए लिखी जाती है समुद्र तल से ऊंचाई

अक्सर आप जब कभी ट्रेन के सफर पर जाते हैं तब आप बोर्ड्स पर लिखी जानकारी को पढ़ कर ट्रेन तक पहुंचते हैं। वैसे तो स्टेशन पर तमाम बोर्ड लगे होते हैं, लेकिन प्रत्येक रेलवे स्टेशन पर एक बोर्ड लगा होता है जिस पर स्टेशन का नाम लिखा होता है। आपमें से कुछ ने इस बोर्ड पर गौर किया होगा तो किसी ने ध्यान नहीं दिया होगा। स्टेशन के नाम के अलावा इस बोर्ड पर समुद्र तल से ऊंचाई भी लिखी होती है। क्या आपने कभी सोचा है कि समुद्र तल से ऊंचाई क्यों और किस लिए लिखी होती है।

रेलवे स्टेशन के दोनों छोर पर बड़े से बोर्ड पर स्टेशन का नाम और समुद्र तल से ऊंचाई लिखी होती है। इसके लिखे होने की वजह यह है कि यह जानकारी रेल के ड्राईवर और गार्ड के लिए लिखी होती है। उदाहरण के लिए जब कोई ट्रेन 100 मीटर समुद्र तल की ऊंचाई से 150 मीटर समुद्र तल की ऊंचाई की तरफ जा रही तो इस बोर्ड को देखकर ड्राईवर को इस बात का अंदाजा होता है कि उसको किस हिसाब से ट्रेन के इंजन को स्पीड देनी है।

साइन बोर्ड की मदद से ट्रेन के संचालन में मदद मिलती है। साथ ही ट्रेन के ऊपर लगे बिजली के तारों को एक सामान ऊंचाई देने में भी इस से मदद होती है। अब कभी अगली बार जब आप ट्रेन से कही ट्रेवल करने जाएं तो इस बोर्ड पर जरूर ध्यान दें। आपको तो मालूम हो गया कि आखिर स्टेशन पर लगे इस बोर्ड पर समुद्र तल से ऊंचाई क्यो लिखी होती है। अपने दोस्तों से भी इसे शेयर कर उन्हें भी यह जानकारी दें।

Facebook Comments