एक भव्य रेलवे स्टेशन फाइव स्टार होटल में बदले जा रहा हें…..

गुजरात की राजधानी गांधीनगर में एक भव्य रेलवे स्टेशन बनने वाला है, भारतीय रेलवे गाँधी नगर में एयरपोर्ट की तर्ज़ पर एक अत्याधुनिक रेलवे स्टेशन बनाने की तैयारी में लगा हुआ है, इंडियन रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट कारपोरेशन के एमडी संजीव कुमार लोहिया के मुताबिक गांधीनगर रेलवे स्टेशन को अपनी डेडलाइन के पहले ही जनवरी 2019 तक तैयार कर लिया जाएगा.

यह देश का पहला ऐसा रेलवे स्टेशन होगा, जिसमे एक फाइव स्टार होटल भी होगा, रेलवे स्टेशन में बनने वाला यह होटल 10 मंजिला होगा, इस होटल में 300 कमरे बनाए जाएंगे. भारतीय रेलवे इस स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने के लिए सारी कोशिशें कर रहा है, गांधीनगर रेलवे स्टेशन पर एयरपोर्ट की तरह ही ऐसा काम कोर्स बनाया जा रहा है जो पूरी तरीके से एयर कंडीशन होगा. यहां पर ऐसी सुविधाएं दी जाएंगी, जिससे रेलयात्री प्लेटफार्म की बजाय वहीं पर रुक कर इंतजार करना पसंद करेंगे.

स्टेशन की बिल्डिंग ग्रीन बिल्डिंग के तर्ज पर बनाई जाएगी, यानि यहाँ पर सोलर पैनल द्वारा बिजली का उत्पादन किया जाएगा और उसी बिजली को रेलवे स्टेशन के लिए उपयोग किया जाएगा. आपको बता दें कि  20 जनवरी 2017 को  इस स्टेशन को डेवलप करने के कार्य का शिलान्यास किया गया था. पीएम मोदी द्वारा इस स्टेशन की तैयारी पर ख़ासा ध्यान रखा जा रहा है.

Facebook Comments